पहला टेस्टः भारत-द. अफ्रीका मैच रोमांचक मोड़ पर

  • पहला टेस्टः भारत-द. अफ्रीका मैच रोमांचक मोड़ पर
You Are HereSports
Sunday, December 22, 2013-11:10 AM

जोहान्सबर्ग: चेतेश्वर पुजारा (153) और विराट कोहली (96) की साहसिक पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका को 458 रन का विशाल लक्ष्य देने के बाद भारत ने पहले क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन मेजबान टीम का स्कोर 2 विकेट पर 138 रन करके अपना पलड़ा कुछ भारी रखा।

मैच हालांकि अब कल अंतिम दिन रोमांचक अंत की ओर बढ़ रहा है जबकि भारत को जीत के लिए 8 विकेट और दक्षिण अफ्रीका को 320 रन की दरकार है। दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज अल्वीरो पीटरसन 76 जबकि फाफ डु प्लेसिस 10 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी में 120.4 ओवर में 421 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 458 रन का लक्ष्य दिया।

वांडरर्स की पिच हालांकि अब बल्लेबाजी के लिए आसान हो गई है। दक्षिण अफ्रीका अगर इस लक्ष्य को हासिल करता है तो यह टैस्ट क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत होगी। इससे पहले का रिकार्ड वैस्टइंडीज के नाम है जिसने 2003 में सेंट जोन्स में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट पर 418 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। पिच हालांकि काफी टूटी नहीं है जिससे कल दक्षिण अफ्रीका को समेटकर शृंखला में 1-0 की बढ़त बनाने की भारत ही राह आसान नहीं होगी। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों को शुरूआत में जूझना पड़ा।

पीटरसन और कप्तान ग्रीम स्मिथ (44) ने पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई लेकिन स्मिथ के रन आऊट होने से यह सांझेदारी टूट गई। मोहम्मद शमी ने इसके बाद हामिश अमला (4) को बोल्ड करके भारत का पलड़ा भारी रखा। स्मिथ इससे पहले भाग्यशाली रहे जब जहीर खान की पहली गेंद पर लैग गली में कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया। स्मिथ उस समय एक रन बनाकर खेल रहे थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You