न्यूजीलैंड दौरे पर भारत के लिए बनें मुश्किल पिचें: हैसन

  • न्यूजीलैंड दौरे पर भारत के लिए बनें मुश्किल पिचें: हैसन
You Are HereSports
Tuesday, December 24, 2013-12:43 PM

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हैसन ने क्यूरेटरों से अगले वर्ष फरवरी में दौरे पर आने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए घास वाली उछाल भरी पिचें तैयार करने के लिए कहा है ताकि मेहमान टीम को कड़ी चुनौती दी जा सके। गत वर्ष भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम को यहां की सूखी पिचों पर 2-0 से पराजय झेलनी पड़ी थी। ऐसे में हैसन ने कहा है कि उनके देश के क्यूरेटरों को आकलैंड और वेलिंगटन में खेले जाने वाले दोनों टेस्टों के लिए घास भरी उछाल वाली ‘ग्रीन टाप’ पिचें तैयार करनी चाहिए ताकि भारतीय बल्लेबाजों और स्पिनरों के लिए परेशानी खड़ी की जा सके।

कीवी कोच ने कहा ‘मुझे लगता है कि सभी को पता है कि न्यूजीलैंड की टीम को किस तरह की पिचों पर खेलना पसंद है। जब हम भारत दौरे पर गए थे तो मेजबान टीम ने वहां पिचों को अपने अनुसार बदल दिया था। जब हमें विदेश दौरों पर कोई मदद नहीं मिलती है तो हमें भी भ्रमणकारी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी करनी चाहिए। इसलिए यदि यहां पर उनके लिए मुश्किल पिचें नहीं बनाई गई तो मुझे दुख होगा।’

वर्ष 2002-03 में न्यूजीलैंड ने भारत को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया था। लेकिन इसके बाद से ही कीवी टीम को टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सफलता नहीं मिली है। उस दौरान टीम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज भी शामिल थे। लेकिन टीम वेलिंगटन और हैमिल्टन की ग्रीन टाप पिचों पर नहीं खेल सकी थी। इसके बाद वर्ष 2008-09 में न्यूजीलैंड के क्यूरेटरों ने मेहमान टीम इंडिया के लिए काफी मददगार पिचें तैयार की थी जिससे मेजबान टीम को 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी।

न्यूजीलैंड ने हाल ही में वेस्टइंडीज को 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराया था। इस सीरीज में टीम के तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी को सबसे अधिक विकेट हाथ लगी। राष्ट्रीय टीम के कोच ने कहा ‘हम अपने तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिचें तैयार करना चाहते हैं। हमें पता है कि भारत के पास भी काफी अच्छे तेज गेंदबाज है जिनसे हमें चुनौती मिल सकती है। लेकिन हम अपने गेंदबाजों को हर हाल में अच्छी पिचें देना चाहते हैं।’ भारत और न्यूजीलैंड के बीच ईडन पार्क में छह फरवरी को पहला और वेलिंगटन में 14 फरवरी को दूसरा टेस्ट खेला जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You