युवराज वन डे टीम से बाहर, ईश्वर टेस्ट टीम में नया चेहरा

  • युवराज वन डे टीम से बाहर, ईश्वर टेस्ट टीम में नया चेहरा
You Are HereSports
Tuesday, December 31, 2013-4:28 PM

नई दिल्ली: मध्यक्रम के धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह को न्यूजीलैंड दौरे के लिए मंगलवार को घोषित भारत की एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे टेस्ट टीम में नया चेहरा हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने फरवरी में होने वाले न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की टेस्ट और वन डे टीमों की घोषणा की। युवराज को जहां वन डे टीम से बाहर किया गया है वहीं दक्षिण अफ्रीका में दोनों टेस्ट से बाहर बैठे लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा की टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई है।

मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज ईश्वर पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किए गए हैं। ईश्वर वन डे टीम का भी हिस्सा हैं। कर्नाटक के आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और झारखंड के तेज गेंदबाज वरण आरोन की एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे में वन डे सीरीज 0-2 से और टेस्ट सीरीज 0-1 से गंवाई थी। न्यूजीलैंड ने तेज पिचें मिलने की संभावना को देखते हुए ईश्वर और वरण आरोन को भारतीय टीमों में जगह दी गई है। आरोन ने चोटिल होने के कारण लंबे समय तक मैदान से बाहर रहने के बाद इस रणजी सत्र में घरेलू क्रिकेट में वापसी की थी।

युवराज दक्षिण अफ्रीका दौरे में वन डे टीम का हिस्सा थे लेकिन वह उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। ओझा का दुर्भाग्य रहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में बिना कोई टेस्ट खेले ही टेस्ट टीम से बाहर हो गए। दरअसल लेफ्ट आर्म स्पिनर रवीन्द्र जडेजा का डरबन टेस्ट की दूसरी पारी में छह विकेट लेने का कारनामा ओझा को टेस्ट टीम से बाहर करने का कारण बन गया। कर्नाटक के आलराउंडर और मध्यम तेज गेंदबाज स्टुअर्ट बिन्नी को इस बारे में अपना वन डे करियर शुरु करने का मौका मिल सकता है।

भारत के लिए एक टेस्ट और चार वन डे खेल चुके झारखंड के तूफानी गेंदबाज आरोन ने अपना आखिरी वन डे अक्टूबर 2011 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड अपने नाम रखने वाले फायर ब्रांड गेंदबाज आरोन भारत की तेज गेंदबाजी को मजबूती दे सकते हैं। ईश्वर पांडे को 2012-13 रणजी सत्र में 21.06 के औसत से 48 विकेट लेने और मौजूदा सत्र में आठ मैचों में 24.76 के औसत से 30 विकेट लेने का इनाम चयन के रूप में मिला है। लंबे कद के गेंदबाज ईश्वर ने इंदौर में रेलवे के खिलाफ 84 रन पर आठ विकेट झटके थे। अपने लंबे कद के कारण वह गेंद को उछाल देने की क्षमता रखते हैं।

टेस्ट टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे, रवीन्द्र जडेजा, जहीर खान, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, अंबाटी रायुडू, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा और ईश्वर पांडे।

वन डे टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे, अंबाटी रायुडू, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवीन्द्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, ईश्वर पांडे, स्टुअर्ट बिन्नी और वरुण आरोन।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You