CSK में बने रहेंगे धोनी, रैना, अश्विन और ब्रावो

  • CSK में बने रहेंगे धोनी, रैना, अश्विन और ब्रावो
You Are HereSports
Friday, January 10, 2014-5:06 PM

मुंबई: दो बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर चुकी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टूर्नामेंट के सातवें संस्करण में भी अपने प्रमुख खिलाडिय़ों महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन और ड्वेन ब्रावो को अपनी टीम में बरकरार रखने का फैसला किया है। आईपीएल के नियमानुसार कोई भी फ्रेंचाइजी अपने पांच खिलाडिय़ों को ही टीम में बनाए रख सकती है जिनमें चार भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं। ऐसे में 12 फरवरी को सातवें संस्करण के लिए होने वाली नीलामी से पूर्व टीमों के पास अब केवल मैच कार्ड का इस्तेमाल करने का अधिकार बचता है।

जहां धोनी, रैना, अश्विन हमेशा से ही चेन्नई का हिस्सा रहे हैं फ्रेंचाइजी ने ब्रावो और जडेजा को कुछ वर्ष पूर्व ही खरीदा था और इन दोनों खिलाडिय़ों को भी अगले संस्करण के लिए सुपर किंग्स ने टीम में बनए रखने का फैसला किया है। आईपीएल में सीएसके का सफर अभी तक सबसे सफल रहा है जिसमें उसने छह में से पांच बार फाइनल तक जगह बनाई है जबकि वर्ष 2010 और 2011 में एक के बाद एक उसने खिताब पर भी कब्जा किया। वर्ष 2010 में चेन्नई ने दोहरी सफलता हासिल की थी और आईपीएल खिताब के साथ साथ चैंपियन्स लीग टवंटी 20 टूर्नामेंट भी जीता था।

इतना ही नहीं टीम ने अभी तक किसी भी सीजन में व्यापक बदलाव नहीं किए हैं और अपनी मुख्य टीम को बनाए रखा है। ऐसे में सीएसके ने पिछले कई सीजनों में टीम की कप्तानी संभाल चुके धोनी, अश्विन कैरेबियाई खिलाड़ी ब्रावो, आलराउंडर जडेजा और रैना को बरकरार रखा है। भारतीय कप्तान और सीमित ओवर प्रारूप में बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले धोनी वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में फ्रेंचाइजी के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। इसके अलावा टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले रैना ने भी सीएसके के अलावा किसी अन्य फ्रेंचाइजी के लिए नहीं खेला है। इसके अलावा अश्विन टीम के स्थानीय खिलाड़ी हैं और बेहतरीन स्पिनरों में है।

आलराउंडर जडेजा को सुपर किंग्स ने 2012 की नीलामी में खरीदा था। उन्हें फ्रेंचाइजी ने 20 लाख डॉलर में खरीदा था। वेस्टइंडीज के आलराउंडर ब्रावो ने वर्ष 2013 में आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया था। इसलिए टीम ने ब्रावो को भी बरकरार रखने का निर्णय किया है। इससे पहले गुरूवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने भी अपने स्टार खिलाड़ी विराट कोहली, क्रिस गेल और ए बी डीविलियर्स को टीम में बनाए रखने की घोषणा की थी।

आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजियों को 10 जनवरी तक अपनी टीम में बरकरार रखने वाले सभी खिलाडिय़ों की घोषणा करनी है। टीम में बरकरार रखने वाले खिलाडिय़ों के अलावा सभी फ्रेंचाइजियां अपनी टीम के लिए अन्य खिलाडिय़ों की खरीददारी मैच कार्ड के जरिए कर सकती हैं। टीमों के लिए मैच कार्ड की संख्या उनके द्वारा बरकरार रखे गए खिलाडिय़ों की संख्या पर निर्भर करेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You