भारतीय बल्लेबाजों को अधिक रास नहीं आती हैं न्यूजीलैंड की पिचें

  • भारतीय बल्लेबाजों को अधिक रास नहीं आती हैं न्यूजीलैंड की पिचें
You Are HereSports
Monday, January 13, 2014-4:56 PM

नई दिल्ली: पिछले साल अक्तूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में लगातार 300 से अधिक रन का स्कोर खड़ी करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए न्यूजीलैंड की सरजमीं पर रनों का अंबार लगाना मुश्किल होगा क्योंकि अब तक भारतीय बल्लेबाज वहां की पिचों पर बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं। असल में क्रिकेट खेलने वाले चोटी के नौ देशों में न्यूजीलैंड ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां भारतीय टीम एकदिवसीय मैचों में केवल एक बार 300 रन के पार पहुंच पाई है।

भारत ने आठ मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में चार विकेट पर 392 रन बनाए थे जो कीवियों की धरती पर उसका सर्वाधिक स्कोर है। यह वही मैच था जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 163 रन की लाजवाब पारी खेली थी। भारतीय टीम न्यूजीलैंड में केवल चार अवसरों पर 250 रन की संख्या पार कर पाई है जबकि उसने वहां 35 मैच खेले हैं। भारत अपनी सरजमीं पर 37 बार जबकि इंग्लैंड में नौ, बांग्लादेश में आठ, पाकिस्तान में सात, श्रीलंका में छह, वेस्टइंडीज में तीन तथा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में दो दो बार 300 से अधिक स्कोर बना चुका है।

पिछले दो दौरों में भारतीय टीम पांच मैचों में 150 रन की संख्या भी नहीं छू पाई थी। भारत ने न्यूजीलैंड में अब तक जो 35 वन डे मैच खेले हैं उनमें उसका रिकार्ड भी नकारात्मक है और आज नेपियर पहुंचने वाली महेंद्र सिंह धोनी की टीम 19 जनवरी से शुरू होने वाली पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में इसमें सुधार करने की कोशिश करेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You