धोनी 300 शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेट कीपर बने

  • धोनी 300 शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेट कीपर बने
You Are HereSports
Sunday, January 19, 2014-10:50 AM

नेपियर: भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 300 से अधिक शिकार करने वाले दुनिया के चौथे और भारत के पहले विकेटकीपर बन गए। धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में रोस टेलर का कैच लेकर यह उपलब्धि हासिल की। अब तक 239 वन डे मैच खेलने वाले धोनी के नाम पर अब 301 शिकार दर्ज हैं जिनमें 222 कैच और 79 स्टंप दर्ज हैं।

उन्होंने टेलर के बाद ब्रैंडन मैकुलम का भी कैच लिया। वन डे में सर्वाधिक शिकार करने का रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) के नाम पर है। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (424) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (424) का नंबर आता है। धोनी ने अब तक 79 स्टंप आउट किए हैं और वह इस मामले में संगकारा (87) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। संगकारा के नाम पर वैसे कुल 443 शिकार दर्ज हैं। उन्होंने केवल सामान्य क्षेत्ररक्षक के रूप में 19 कैच लिए हैं।

धोनी ने भारत की तरफ से 295 शिकार किए हैं। उन्हें छह शिकार एशिया एकादश की तरफ से अफ्रीका एकादश के खिलाफ एकिए थे। उन्होंने सर्वाधिक 78 शिकार श्रीलंका के खिलाफ किए हैं। इसके अलावा धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक कैच लेने वाले भारतीय कप्तानों में मोहम्मद अजहरूद्दीन की बराबरी पर आ गए हैं। ब्रैंडन मैकुलम का कैच धोनी का कीवी टीम के खिलाफ 9वां कैच था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You