वावरिंका ने जोकोविच को हराकर आस्ट्रेलिया ओपन में उलटफेर किया

  • वावरिंका ने जोकोविच को हराकर आस्ट्रेलिया ओपन में उलटफेर किया
You Are HereSports
Tuesday, January 21, 2014-8:18 PM

मेलबर्न: स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने तीन बार के गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच को आज यहां पांच सेट तक चले रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हराकर आस्ट्रेलिया ओपन पुरूष एकल से बाहर कर दिया। स्विट्जरलैंड के आठवें वरीय वावरिंका ने चार घंटे चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच को 2-6, 6-4, 6-2, 3-6, 9-7 से हराया। वह सेमीफाइनल में चेक गणराज्य के सातवें वरीय टामस बर्डीच से भिड़ेंगे।

वावरिंका ने इसके साथ ही सर्बिया के जोकोविच के खिलाफ लगातार 14 हार के क्रम को भी तोड़ दिया। इससे पहले वावरिंका को जोकोविच के खिलाफ पिछले साल आस्ट्रेलिया ओपन और अमेरिकी ओपन में पांच सेट तक चले मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस हार के साथ जोकोविच का सभी प्रतियोगिताओं में लगातार 28 मैच का और आस्ट्रेलियाई ओपन में लगातार 25 मैच में जीत का क्रम भी टूट गया। वर्ष 2009 में रफेल नडाल के एंडी मरे के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले से चोट के कारण हटने के बाद जोकोविच पहले गत चैम्पियन हैं जो आस्ट्रेलियाई ओपन में सेमीफाइनल से पहले हार गए।

वावरिंका ने कहा, पिछले साल आस्ट्रेलियाई ओपन में मैं इसे अंजाम तक नहीं पहुंचा पाया था और यह काफी मुश्किल था। लेकिन इस साल मैंने वापसी की, यह नया साल था और मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा था। उन्होंने कहा, मैंने सभी चीजें आजमाई। वह शानदार चैम्पियन है। मैं बेहद, बेहद खुश हूं। जोकोविच ने पहला सेट जीतकर अच्छी शुरूआत की। उन्होंने पहले सेट में दो बार वावरिंका की सर्विस तोड़कर पहला सेट आसानी से अपने नाम कर लिया। स्विट्जरलैंड के वावरिंका ने हालांकि वापसी करते हुए अगले सेट जीतकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। वावरिंका ने इसके बाद तीसरे सेट में दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़ी और 2-1 की बढ़त बना ली। जोकोविच को इस दौरान हताशा में अपने कोच के बाक्स की ओर चिल्लाते हुए भी देखा गया।

जोकोविच ने हालांकि हार नहीं मानी और चौथे सेट के आठवें गेम में वावरिंका की सर्विस तोड़कर सेट अपने नाम करते हुए मुकाबला 2-2 से बराबर कर दिया। जोकोविच ने इस दौरान दो ब्रेक प्वाइंट भी बचाए और मैच को पांचवें और निर्णायक सेट में खींच दिया। निर्णायक सेट में जोकोविच ने अच्छी शुरूआत करते हुए तीसरे गेम में ही विरोधी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ दी लेकिन इसके बाद अपनी सर्विस भी गंवा बैठे। इसके बाद दोनों खिलाडिय़ों ने 15वें गेम तक अपनी अपनी सर्विस बचाई। जोकोविच ने हालांकि 16वें गेम में लगातार दो गलतियां करते हुए वावरिंका को जीत तोहफे में दे दी। वावरिंका फाइनल में जगह बनाने के लिए अब बर्डीच से भिड़ेंगे जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में तीसरे वरीय स्पेन के डेविड फेरर को 6-1, 6-4, 2-6, 6-4 से हराया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You