भारत से छिना नंबर वन ताज

  • भारत से छिना नंबर वन ताज
You Are HereSports
Wednesday, January 22, 2014-5:08 PM

दुबई: भारत ने न्यूजीलैंड से लगातार दो वन डे गंवाने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में जनवरी 2013 से चली आ रही अपनी बादशाहत एक वर्ष बाद गंवा दी। भारत ने जनवरी 2013 में इंग्लैंड को अपदस्थ कर एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था। भारत ने पिछले वर्ष लगातार छह एकदिवसीय टूर्नामेंट और सीरीज जीती थी लेकिन साल के अंत में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 की पराजय झेलनी पड़ी थी।

भारत मौजूदा सीरीज में 120 रेटिंग अंकों के साथ उतरा था। भारत और आठवें स्थान के न्यूजीलैंड के बीच 36 रेटिंग अंकों का फासला था। भारत ने सीरीज में पहला वन डे 24 रन से और दूसरा वन डे 15 रन से गंवाया। भारत को दो वन डे गंवाने से तीन रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह 117 रेटिंग अंकों पर आकर अपनी नंबर वन रैंकिंग गंवा बैठा। भारत का ताज छिनने का फायदा ऑस्ट्रेलिया को हुआ जिसने एक बार फिर वन डे में नंबर वन रैंकिंग हासिल कर ली।

ऑस्ट्रेलिया के खाते में 118 अंक हैं। वन डे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 118 पहले, भारत 117 दूसरे, दक्षिण अफ्रीका 110 तीसरे, श्रीलंका 108 चौथे और इंग्लैंड 108 पांचवें स्थान पर है। पाकिस्तान 101 अंकों के साथ छठे स्थान पर है जबकि दो वन डे जीतने से न्यूजीलैड को छह अंकों का फायदा हुआ और वह 90 अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के एक बराबर 90-90 अंक हैं लेकिन दशमलव के बाद की गणना में न्यूजीलैंड सातवें और वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You