न्यूजीलैंड ने भारत को 87 रनों से हराया, 4-0 से सीरीज पर किया कब्जा

  • न्यूजीलैंड ने भारत को 87 रनों से हराया, 4-0 से सीरीज पर किया कब्जा
You Are HereSports
Friday, January 31, 2014-3:11 PM

वेलिंगटन: विराट कोहली (82) की जुझारू पारी के बावजूद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को पांचवें और अंतिम वन डे में 87 रन से शिकस्त का सामना करना पडा और इसके साथ ही उसका सीरीज में 0-4 से सूपडा साफ हो गया। टीम इंडिया को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम इंडिया 49.4 ओवर में 216 रन पर सिमट गई। विराट ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 78 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 82 रन बनाए जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 47 रन की पारी खेली।

इन दोनों के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों का अधिक देर तक सामना करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया। यह पहला मौका है जब धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया पांच मैचों की वन डे सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। सीरीज का तीसरा मैच टाई रहा था। टीम इंडिया के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन का सिलसिला इस मैच में भी जारी रहा और 78 रन तक टीम के चार शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन कूच कर चुके थे।

रोहित शर्मा चार, शिखर धवन नौ, अजिंक्या रहाणे दो और अंबाटी रायुडू 20 रन बनाकर चलते बने। विराट और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 67 रन की सांझेदारी की। इस दौरान विराट ने 60 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अद्र्धशतक पूरा किया। भारत के 100 रन 29.2 ओवर में पूरे हुए। विराट और धोनी पर रन गति बढाने का दबाव लगातार बढ रहा था।

विराट आखिरकार इस दबाव के आगे झुक गए और 37वें ओवर में नाथन मैकुलम की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के साथ ही भारत की जीत की उम्मीदें भी ध्वस्त हो गईं। रविचंद्रन अश्विन सात और रवीन्द्र जडेजा पांच रन बनाकर आउट हुए। धोनी आठवें विकेट के रूप में 181 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 72 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 47 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने 20 और मोहम्मद शमी ने नाबाद 14 रन बनाए। जेम्स नीशम ने 50वें ओवर की चौथी गेंद पर वरण आरोन (शून्य) को बोल्ड कर भारतीय संघर्ष को खत्म कर दिया।

न्यूजीलैंड की ओर से मध्यम तेज गेंदबाज हेनरी ने दस ओवर में 38 रन देकर चार विकेट लिए। तेज गेंदबाज काइल मिल्स ने 35 रन देकर दो विकेट और विलियम्सन ने 19 रन देकर दो विकेट लिए। नीशम और नाथन मैकुलम ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने रोस टेलर (102) और केन विलियम्सन (88) की बेहतरीन पारियों से पांच विकेट पर 303 रन का मजबूत स्कोर बनाया। जबर्दस्त फार्म में चल रहे टेलर ने 106 गेंदों में दस चौकों और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाए जबकि विलियम्सन ने 91 गेंदों में 88 रन की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने माॢटन गुप्तिल (16) और जेसी राइडर (17) को 41 रन तक गंवा दिया था लेकिन फिर टेलर और विलियम्सन ने तीसरे विकेट के लिए 152 रन जोडकर अपनी टीम को इस संकट से उबार लिया। विलियम्सन 38वें ओवर में वरुण आरोन की गेंद पर आउट हुए लेकिन तब तक वह अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे। टेलर 48वें ओवर में 274 के स्कोर पर आउट हुए।

कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने 18 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए जबकि जेम्स नीशम ने 19 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के दम पर नाबाद 34 रन बनाए। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अंतिम दस ओवरों में 91 रन ठोके। भारत की ओर से आरोन ने दस ओवर में 60 रन देकर दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और विराट कोहली ने एक-एक विकेट सांझा किया। आफ स्पिनर अश्विन छह ओवर में 37 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You