विराट कोहली आईसीसी की वन डे रैंकिंग में बने संयुक्त रूप से नंबर वन

  • विराट कोहली आईसीसी की वन डे रैंकिंग में बने संयुक्त रूप से नंबर वन
You Are HereSports
Friday, January 31, 2014-5:38 PM

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज 0-4 से गंवा दी लेकिन इस सीरीज में टीम इंडिया की तरफ से पांच मैचों में सर्वाधिक 291 रन बनाने वाले उपकप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा एकदिवसीय रैंकिंग में संयुक्त रूप से नंबर एक स्थान पर पहुंच गए। विराट के इस सीरीज से पहले 859 रेटिंग अंक थे और वह दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय कप्तान ए बी डीविलियर्स (872) से पीछे दूसरे स्थान पर थे, लेकिन विराट को सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा 13 रेटिंग अंकों के रूप में मिला और वह डीविलियर्स की बराबरी पर पहुंचकर संयुक्त रूप से नंबर वन बन गए।

दिल्ली के विराट ने हालांकि इस सीरीज के दौरान 22 जनवरी को 882 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की थी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पांच मैचों में 272 रन बनाए और इसके साथ वह अपने छठे स्थान पर कायम रहे। सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन कर चार मैचों में 81 रन बनाने वाले ओपनर शिखर धवन अपना दसवां स्थान बचाने में कामयाब रहे जबकि उनके जोडीदार रोहित शर्मा छह स्थान गिरकर 18वें से 24वें स्थान पर पहुंच गए। बल्लेबाजी रैंकिंग में सुरेश रैना दो स्थान गिरकर 25वें नंबर पर और रवीन्द्र जडेजा एक स्थान गिरकर 71वें नंबर पर खिसक गए।

न्यूजीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज और आखिरी वन डे के ‘मैन आफ द मैच’ रोस टेलर अपने 16वें स्थान पर कायम हैं जबकि कप्तान ब्रैंडन मैकुलम सात स्थान गिरकर 31वें नंबर पर खिसक गए। ओपनर माॢटन गुप्तिल ने छह स्थान की छलांग लगाई और वह 25वें नंबर पर पहुंच गए। गुप्तिल ने सीरीज में पांच मैचों में 214 रन और टेलर ने दो शतकों की मदद से 343 रन बनाए। सीरीज में सर्वाधिक 361 रन बनाने वाले केन विलियम्सन 14 स्थान की लंबी छलांग के साथ संयुक्त 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी में भारतीय गेंदबाजों को कोई बहुत ज्यादा फायदा नहीं हुआ है।

हालांकि सीरीज में सर्वाधिक 11 विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी सात स्थान के सुधार के साथ 41वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने भी तीन स्थान की छलांग लगाई और वह 20वें नंबर पर आ गए हैं। आलराउंडर रवीन्द्र जडेजा और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दो-दो स्थान का नुकसान हुआ है। जडेजा अब सातवें और अश्विन 18वें स्थान पर आ गए हैं। जडेजा ने सीरीज में चार विकेट और अश्विन ने एक विकेट हासिल किया। आलराउंडरों में जडेजा चौथे स्थान पर हैं।

इशांत शर्मा 12 स्थान गिरकर 62वें स्थान पर गिर गए हैं। न्यूजीलैंड के काइल मिल्स 17वें, टिम साउदी 25वें और मिशेल मैकक्लेनेगन 29वें स्थान पर बरकरार हैं। आफ स्पिनर नाथन मैकुलम सात स्थान गिरकर 35वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी आफ स्पिनर सईद अजमल गेंदबाजों में चोटी पर कायम हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You