विलियमसन, मैकुलम के शतकों से भारत बैकफुट पर

  • विलियमसन, मैकुलम के शतकों से भारत बैकफुट पर
You Are HereSports
Thursday, February 06, 2014-12:42 PM

आकलैंड: कप्तान ब्रैंडन मैकुलम और बेहतरीन फार्म में चल रहे केन विलियमसन ने अपने जज्बे और जुझारूपन का गजब नजारा पेश करके आज यहां जोरदार शतक जमाये जिससे न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती सफलताओं का फायदा नहीं उठाने दिया।

न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 30 रन था लेकिन ईडन पार्क पर पहले दिन का खेल समाप्त होने पर वह चार विकेट 329 रन बनाकर मजबूत स्थिति में पहुंच गया। मैकुलम अब भी 143 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि विलियमसन ने 113 रन बनाये। मैकुलम के साथ दूसरे छोर पर कोरी एंडरसन 42 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

भारत के खिलाफ तीसरा और कुल आठवां शतक जडऩे वाले मैकुलम ने रविंद्र जडेजा पर छक्का जड़कर अपना सैकड़ा पूरा किया। उन्होंने अब तक 210 गेंदों का सामना करके 18 चौके और दो छक्के लगाये हैं। विलियमसन ने अपना पांचवां शतक लगाया। उनकी 172 गेंद की इस पारी में दस चौके और दो छक्के शामिल हैं।

न्यूजीलैंड को भारत के लचर क्षेत्ररक्षण का भी फायदा मिला जिन्होंने चार कैच टपकाए। सुबह का सत्र भारत के नाम रहा लेकिन इसके बाद कीवी बल्लेबाज हावी हो गये। विलियमसन और मैकुलम ने चौथे विकेट के लिये 221 रन जोड़कर भारतीय खेमे को खासा निराश किया।

बादल छाये थे, हवा चल रही थी और ईडन पार्क की पिच पर काफी नमी थी। ऐसे में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित करने में हिचकिचाहट नहीं दिखायी। न्यूजीलैंड ने लंच से पहले केवल 54 रन बनाये और इस बीच उसने दोनों सलामी बल्लेबाजों पीटर फुल्टन (13) और हामिश रदरफोर्ड (6) के अलावा अच्छी फार्म में चल रहे रोस टेलर (3) का विकेट गंवाया।

लेकिन विलियमसन और मैकुलम ने लंच के बाद दूसरे सत्र में 27 ओवर में 125 रन जोड़कर पहला दिन न्यूजीलैंड के नाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 0-4 से गंवाने वाली भारतीय टीम के लिये इस तरह से टेस्ट मैच का पहला दिन भी निराशाजनक बन गया।

भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लेने की कोशिश की लेकिन सीमा रेखा छोटी होने के कारण उन्होंने रन भी आसानी से गंवाए। अपना 54वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा ने 62 रन देकर दो विकेट लिए और इस बीच अपने 150 विकेट भी पूरे किये। जहीर खान ने भी 98 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि मोहम्मद शमी को लगातार अच्छी गेंदबाजी करने के बावजूद विकेट से महरूम रहना पड़ा। कड़ी और उछाल वाली पिच पर जडेजा प्रभाव छोडऩे में नाकाम रहे।

सुबह जहीर और शमी ने शुरू से ही बल्लेबाजों को परेशान करना शुरू कर दिया था। जहीर की पहली गेंद ही फुल्टन के बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में शिखर धवन के पास गई थी लेकिन उन्होंने कैच छोड़ दिया। फुल्टन तब एक रन पर थे। वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाये और जहीर ने उन्हें 13वें ओवर में पगबाधा आउट करके पवेलियन की राह दिखा दी।

दूसरी तरफ से इशांत ने इससे पहले दसवें ओवर में रदरफोर्ड को लगातार आफ स्टंप से बाहर गेंद करायी। इस ओवर की चौथी गेंद ने रदरफोर्ड के बल्ले का किनारा लिया जिसे अंजिक्य रहाणे ने गली में डाइव लगाकर कैच में तब्दील किया।

न्यूजीलैंड को करारा झटका टेलर के आउट होने से लगा जिन्होंने वनडे श्रृंखला में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। टेलर ने इशांत की गेंद को ड्राइव किया लेकिन जडेजा ने मिड आफ पर शानदार कैच लेकर न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन कर दिया।

दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों को विकेट नहीं मिला। भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला के सभी पांच मैचों में अर्धशतक जडऩे वाले विलियमसन जरूर भाग्यशाली रहे क्योंकि जब वह 32 रन पर थे तब शमी की गेंद पर मुरली विजय ने स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया था। विजय ने मैकुलम को भी जीवनदान दिया।

दिन बढऩे के साथ हवा बंद हो गई थी और बादल छंट गये थे। इन दोनों बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाया। उन्होंने सतर्कता बरतने के साथ ही ढीली गेंदों पर रन बनाने की कारगर रणनीति अपनाई। विलियमसन ने जीवनदान मिलने के बाद भारतीयों को मौका नहीं दिया और ईडन पार्क के चारों तरफ कई खूबसूरत शाट लगाए।

मैकुलम ने भी उनका अच्छा साथ दिया। असल में कीवी कप्तान ने पहले शतक पूरा किया। उन्होंने पारी के 58वें ओवर में जडेजा पर छक्का जड़कर सैकड़ा पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 135 गेंद खेली तथा इस बीच 16 चौके भी लगाए। इसके दो ओवर बाद विलियमसन ने 200 रन की भागीदारी पूरी और फिर 138 गेंदों पर अपना शतक भी पूरा किया।

भारत को आखिर में 69वें ओवर में सफलता मिली जब विलियमसन ने जहीर की गेंद ग्लान्स करने की कोशिश की लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर धोनी के दस्तानों में चली गई।

मैकुलम पर हालांकि इसका असर नहीं पड़ा और उन्होंने नये बल्लेबाज एंडरसन के साथ पारी को बखूबी आगे बढ़ाया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये अब तक 78 रन जोड़े है। भारत ने इस बीच नयी गेंद भी ली लेकिन इसका कोई असर नहीं पड़ा। न्यूजीलैंड ने आखिरी सत्र में 150 रन बनाए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You