पुजारा, अश्विन आईसीसी रैंकिंग में नीचे फिसले

  • पुजारा, अश्विन आईसीसी रैंकिंग में नीचे फिसले
You Are HereSports
Monday, February 10, 2014-1:52 PM

दुबई: चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भले ही एक पायदान नीचे खिसक गए लेकिन अब भी वह क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शीर्ष दस में शामिल अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच के बाद पुजारा बल्लेबाजों की सूची में छठे जबकि अश्विन गेंदबाजों की सूची में आठवें स्थान पर हैं। भारत यह मैच 40 रन से हार गया था।

अन्य भारतीयों में विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में 11वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि महेंद्र सिंह धोनी पांच पायदान नीचे 33वें स्थान पर खिसक गए हैं। रोहित शर्मा सात पायदान ऊपर 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि मैच में शतक जडऩे वाले शिखर धवन ने 31 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 58वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। गेंदबाजों में अश्विन के बाद भारतीयों में प्रज्ञान ओझा का नंबर आता है जो दो पायदान नीचे खिसकने के बावजूद 11वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाजी के अगुआ जहीर खान सूची में 22वें स्थान पर बने हुए हैं।

भारत की तरफ से पहली पारी में छह विकेट इशांत शर्मा छह पायदान ऊपर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्पिनर रविंद्र जडेजा एक पायदान नीचे 24वें स्थान पर खिसक गए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दो पायदान ऊपर 41वें स्थान पर पहुंच गए
हैं। इस बीच श्रीलंका के कुमार संगकारा बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में 424 रन बनाने के साथ ही पांच पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। संगकारा ने इस मैच में 319 और 105 रन बनाए।

संगकारा को अपने इस प्रयास से 58 रेटिंग अंक का फायदा हुआ। अब वह तीसरे नंबर पर काबिज शिवनारायण चंद्रपाल से तीन रेटिंग अंक आगे और शीर्ष पर चल रहे एबी डिविलियर्स से 33 अंक पीछे हैं। ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड के रोस टेलर पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। टेलर के अलावा न्यूजीलैंड के अन्य बल्लेबाजों में केन विलियमसन और ब्रैंडन मैकुलम शीर्ष 20 में शामिल हैं। इन दोनों ने आकलैंड टेस्ट में शतक जमाए थे।
 
पहली पारी में 113 रन बनाने वाले विलियमसन चार पायदान ऊपर 19वें स्थान पर आ गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। मैकुलम ने 15 पायदान की छलांग लगाई है और वह 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की सूची में तीन पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है। उनके साथी गेंदबाज टिम साउथी पहली बार शीर्ष दस में जगह बनाने में सफल रहे। वह चार पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You