करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग पर पहुंचे कोहली

  • करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग पर पहुंचे कोहली
You Are HereSports
Wednesday, February 19, 2014-3:59 PM

दुबई: न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में समाप्त हुई दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग पर पहुंच गए। कोहली ने चार पारियों में 214 रन बनाए। वह अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में पहुंचे हैं। चेतेश्वर पुजारा अब भी भारत के चोटी के बल्लेबाज बने हुए हैं लेकिन वह एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गए हैं।
 
कोहली ने कल ड्रॉ छूटे वेलिंगटन टेस्ट में 38 और नाबाद 105 रन की पारी खेलने की बदौलत दो पायदान की छलांग लगाई। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो पायदान नीचे दसवें स्थान पर खिसक गए लेकिन अब वह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय गेंदबाज बने हुए हैं। टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में उनके बाद बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा (12वें) का नंबर आता है। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने 302 रन की दर्शनीय पारी खेलकर अपनी टीम को हार से बचाया। इससे वह आठ पायदान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग पर पहुंच गए।

तिहरा शतक जडऩे वाले पहले कीवी बल्लेबाज मैकुलम की शानदार पारी से न्यूजीलैंड ने यह मैच ड्रॉ करवाया और श्रृंखला 1-0 से जीती। मैकुलम के साथ छठे विकेट के लिए 352 रन की रिकार्ड तोड़ साझेदारी करने वाले बीजे वाटलिंग भी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। वाटलिंग ने 124 रन की पारी खेली जिससे वह तीन पायदान उपर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वेलिंगटन टेस्ट में शतक जडऩे वाले दो अन्य बल्लेबाज भी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। अजिंक्य रहाणे जहां 15 पायदान की छलांग लगाकर 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं वहीं अपने पहले टेस्ट मैच में ही शतक जडऩे वाले जेम्स नीशाम ने 59वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश किया है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी भी गेंदबाजों की सूची में एक पायदान उपर करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्होंने वेलिंगटन टेस्ट में 143 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन ने गेंदबाजी रैंकिंग में सुधार जारी रखा है। जानसन ने सेंचुरियन टेस्ट में 127 रन देकर 12 विकेट लिए। इससे उन्होंने पांच पायदान की छलांग लगाई है और वह चौथे स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर ने शीर्ष स्थान गंवा दिया है। उनकी जगह उनके साथी डेल स्टेन फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You