'धोनी कंफ्यूज्ड प्रोफेसर, विराट को बनाओ टेस्ट कप्तान'

  • 'धोनी कंफ्यूज्ड प्रोफेसर, विराट को बनाओ टेस्ट कप्तान'
You Are HereSports
Monday, February 24, 2014-11:45 AM

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी की जगह विराट कोहली को भारत का टेस्ट कप्तान बना देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा कैप्टन (धोनी) बेहद डिफेंसिव हैं और उनका दिमाग इस तरह से चल रहा है, मानो कोई कंफ्यूज्ड प्रोफेसर बगीचे में टहल रहा हो।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के लिए लिखे अपने कॉलम में चैपल ने न्यूजीलैंड के हालिया दौरे पर भारत के लचर प्रदर्शन के बाद कोहली को जल्द से जल्द कप्तान बनाने की बात कही, क्योंकि इस दौरे पर टीम किसी भी प्रारूप में एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी।

चैपल ने लिखा, धोनी खेल के छोटे प्रारूप में शानदार कप्तान है और मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर उसका प्रदर्शन शानदार है, लेकिन बतौर टेस्ट कप्तान वह बहुत जल्दी प्रतिक्रिया देता है और वह खेल को उस दिशा में ले जाता है, जहां उसे खुद पता नहीं चलता कि आगे क्या करना है। उसकी स्थिति बगीचे में टहल रहे एक भ्रमित प्रोफेसर जैसी बन जाती है।

उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ हुए दूसरे मैच के बारे में कहा, उसकी रूढ़िवादिता ने प्रतिद्वंद्वी टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों को ज्यादा ही स्वतंत्रता दे दी और कई आसान रन दे दिए। इस बीच ब्रैंडन मैक्कुलम और बीजे वाटलिंग के बीच मैच बचाने वाली बड़ी साझेदारी बन गई।

चैपल ने कहा, धोनी को सचमुच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 2011-12 में भारत के निराशाजनक दौरे के बाद हटा देना चाहिए था, जब उसकी टीम लगातार आठ मैच गंवा बैठी थी। चैपल ने कहा कि जब टीम मझदार में होती है, तो धोनी रणनीति बनाने में नाकाम रहते हैं। उन्होंने कहा, जब कप्तान अपनी टीम को बाधा पहुंचाना शुरू कर दे, उसे बदलने की जरूरत होती है। इस खराब दौर में धोनी अपनी टीम को प्रेरित करने में असफल रहे और ऐसा लग रहा था कि जैसे कप्तान भावनाओं से गुजर रहा था।

चैपल ने कहा, धोनी ने वापसी की, जब उसने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वाइटवाश किया। इसमें कोई शक नहीं कि वह इस तरह की परिचित परिस्थितियों में बेहतर कप्तान है। वह नियमित रूप से स्पिनरों को लगाने में अपना सर्वश्रेष्ठ करता है, लेकिन हालात तेज गेंदबाजों के मुफीद होते हैं, तो वह जूझता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You