मैरीकाम सहित पांच मुक्केबाज विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर

  • मैरीकाम सहित पांच मुक्केबाज विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर
You Are HereSports
Thursday, March 06, 2014-5:04 PM

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ताजा जारी आईबा की मुक्केबाजी विश्व रैंकिंग में लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकाम सहित पांच भारतीयों ने शीर्ष में स्थान काबिज कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। विश्व मुक्केबाजी संघ (आईबा) द्वारा भारतीय मुक्केबाजी संघ (आईएबीएफ) को प्रतिबंधित किए जाने के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय मुक्केबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है जिसकी बदौलत ताजा जारी रैंकिंग में तीन महिलाओं और दो पुरुषों ने अपने अपने वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस प्रतिबंध के चलते भारतीय मुक्केबाज अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में आईबा के झंडे तले भाग ले रहे हैं।

पांच बार विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियन रह चुकी मैरीकाम ने 51 किग्रा वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा 45-48 किग्रा वर्ग में भारत की युवा महिला मुक्केबाज पिंकी जांगरा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं जबकि 81 किग्रा वर्ग में कविता चहल तीसरे स्थान पर हैं।

पुरुष मुक्केबाजों में एल देवेंद्रों सिंह 46-49 किग्रा वर्ग में तीसरी रैंकिंग पर हैं जबकि 56 किग्रा वर्ग में शिवा थापा भी विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा वर्ष 2008 बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंद्र सिंह को 75 किग्रा वर्ग में 13वीं रैंकिंग से संतोष करना पड़ा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You