‘क्रिकेटर आफ द जैनरेशन’ की होड़ में सचिन, वार्न ओर कैलिस

  • ‘क्रिकेटर आफ द जैनरेशन’ की होड़ में सचिन, वार्न ओर कैलिस
You Are HereCricket
Friday, March 14, 2014-7:01 AM

नई दिल्ली : मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, आस्ट्रेलिया के महान लैग स्पिनर शेन वार्न और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराऊंडर जैक्स कैलिस क्रिकेट वैबसाइट क्रिकइंफो के ‘क्रिकेटर आफ द जैनरेशन’ की होड़ में शामिल हैं। साल 1993 से 2013 के बीच के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को यह अवार्ड 14 मार्च को दिया जाएगा। इस अवार्ड के लिए 50 सदस्यीय एक ज्यूरी ने खिलाडिय़ों का नामांकन किया है। सचिन, वार्न और कैलिस के अलावा श्रीलंका के दिग्गज आफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और वैस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को भी नामांकन मिला था लेकिन वे अंतिम 3 में जगह नहीं पा सके।

इस ज्यूरी में दिग्गज क्रिकेटर, क्रिकेट लेखक और कमैंटेटर शामिल हैं। सचिन ने 24 साल का अपना क्रिकेट करियर पिछले साल नवम्बर में समाप्त किया था। अपने करियर में उन्होंने बल्लेबाजी के कई कीर्तिमान स्थापित किए जिनमें सर्वाधिक टैस्ट रन, सर्वाधिक टैस्ट शतक, सर्वाधिक वनडे रन और सर्वाधिक वनडे शतक शामिल हैं। सचिन 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। साथ ही उन्हें सर्वकालिक महान खिलाड़ी माना जा रहा है। सचिन को हाल ही में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। आस्ट्रेलिया के लैग स्पिनर वार्न को अपने करिश्मे और लाजवाब गेंदबाजी के कारण मैदान के अंदर और बाहर दर्शकों का पूरा सम्मान हासिल था। उन्होंने अपनी गेंदबाजी में विविधता लाकर लैग स्पिन गेंदबाजी को एक बार फिर लोकप्रिय बना दिया था। वह टैस्ट में 700 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे।

वार्न 1999 के विश्व कप में सैमीफाइनल और फाइनल में ‘मैन आफ द मैच’ रहे थे। साल 1993 में इंगलैंड के माइक गैटिंग को फैंकी गई उनकी गेंद को खेल के इतिहास की सबसे मशहूर गेंद माना जाता है। कैलिस सुर्खियों से दूर रहने वाले खिलाड़ी रहे हैं और उनकी लोकप्रियता कभी भी सचिन और वार्न जैसी नहीं रही लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि वह अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ आलराऊंडर हैं और उनकी तुलना सर्वकालीन महान आलराऊंडर वैस्टइंडीज के गैरी सोबर्स के साथ की जाती है। बल्लेबाज के तौर पर कैलिस का रिकार्ड कई दिग्गजों पर भारी है। उन्होंने टैस्ट और वनडे में 10-10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 577 अंतर्राष्ट्रीय विकेट भी लिए हैं। साथ ही उन्हें स्लिप का सबसे सुरक्षित क्षेत्ररक्षक माना जाता है। इस अवार्ड की घोषणा 14 मार्च को मुम्बई में ई.एस.पी.एन. क्रिकइंफो के राष्ट्रीय अवार्डों के साथ की जाएगी। इस दौरान पिछले साल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज और गेंदबाज को भी अवार्ड दिए जाएंगे। सचिन, शाहिद अफरीदी, वीरेन्द्र सहवाग, डेल स्टेन, कुमार संगाकारा और लसिथ मलिंगा को यह अवार्ड मिल चुका है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You