रियो ओलंपिक में हॉकी मैच में होंगे चार क्वार्टर

  • रियो ओलंपिक में हॉकी मैच में होंगे चार क्वार्टर
You Are HereSports
Friday, March 21, 2014-11:32 AM

नई दिल्ली: अंर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने वर्षों से हॉकी मैचों में चले आ रहे दो परंपरागत हाफ में बदलाव लाते हुए 2016 के रियो ओलंपिक में हॉकी मैचों में चार क्वार्टर करने का फैसला किया है। एफआईएच ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी देते हुए बताया कि हॉकी मैचों में अब आगे से 35 मिनट के दो हाफ के बजाय 15..15 मिनट के चार क्वार्टर होंगे। खेल का यह मॉडल यूरो हॉकी लीग और एचआईएल में इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस परिवर्तन का उद्देश्य खेल की गति को तेज करना और प्रशंसकों को इसके साथ जोडऩा है। इसके अलावा खेल का विश्लेषण कर रहे विशेषज्ञों को भी मैच के बारे में जानकारी देने का ज्यादा मौका मिलेगा। हॉकी में किए गए अन्य परिवर्तनों में पेनल्टी कार्नर देने और गोल करने के बाद 40 सेकेंड का टाइमआउट देना शामिल होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि 60 मिनट के खेल समय का पूरा इस्तेमाल किया जा सके और पेनल्टी कार्नर लेने में समय न खराब हो।

इन नए नियमों को आगामी चैंपियन्स ट्रॉफी ‘वर्ल्ड लीग राउंड दो’ वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल और फाइनल तथा सभी महाद्वीपीय ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में एक सितंबर 2014 से लागू किया जाएगा। ये परिवर्तन 2016 के रियो ओलंपिक में भी लागू होंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You