ICC T20 World Cup : भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

  • ICC T20 World Cup : भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया
You Are HereSports
Saturday, March 22, 2014-2:04 PM

मीरपुर: ढाका के मीरपुर में शेरे बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया पहला ट्वंटी-20 विश्वकप में भारत के स्पिनरों ने टर्निंग पिच पर अपना जलवा दिखाया तो बल्लेबाजों ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई जिससे भारत ने आज यहां अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त देकर आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप में अपने अभियान का शाही आगाज किया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान के साथ भारत को 131 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसका पिछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने 18.3 ओवर में पारी को खत्म कर दिया और शानदार जीत दर्ज की।

महेंद्र सिंह धोनी का तीन विशेषज्ञ स्पिनरों, अमित मिश्रा (22 रन देकर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (18 रन देकर एक विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (23 रन देकर कोई विकेट नहीं) के साथ खेलने और धीमे विकेट पर पहले गेंदबाजी का फैसला सही साबित हुआ। पाकिस्तान की टीम सात विकेट पर केवल 130 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से उमर अकमल ने सर्वाधिक 33 रन बनाये।

शिखर धवन (28 गेंद पर 30 रन) और रोहित शर्मा (21 गेंद पर 24 रन) ने पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 54 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरूआत दिलायी। भारत ने बीच में 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये लेकिन विराट कोहली (32 गेंद पर नाबाद 36) और सुरेश रैना ( 28 गेंद पर नाबाद 35) ने चौथे विकेट के लिये 66 रन की अटूट साझेदारी करके पाकिस्तानी स्पिनरों को कुंद किया। भारत ने 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बनाये। भारत ने इस तरह से एकदिवसीय और टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना शत प्रतिशत रिकार्ड भी बरकरार रखा।

भारत अगला मैच 23 मार्च को वेस्टइंडीज से खेलेगा। अपेक्षाकृत कम लक्ष्य के सामने शिखर और रोहित ने शुरू में थोड़ा सतर्कता बरती। पहले तीन ओवर में केवल सात रन बने। जब पाकिस्तान को लग रहा था कि उसकी शुरूआत अच्छी है तब रोहित ने चौथे ओवर में जुनैद की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ दिया। धवन बहुत सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के तुरूप के इक्के सईद अजमल पर तीन चौके लगाकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाया।

पाकिस्तान की तरफ से उमर अकमल अपनी 30 गेंद पर 33 रन की पारी के दौरान अच्छे टच में दिखे लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। कामरान अकमल ने शुरू में दो चौके लगाये लेकिन अपने साथी अहमद शहजाद के साथ गफलत के कारण वह रन आउट हो गए। शहजाद आधी क्रीज पर आने के बाद वापस लौट गये। अकमल के पास वापस लौटने का समय नहीं था और भुवनेश्वर ने उन्हें रन आउट कर दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You