फिलिप ह्यूज की मौत पर दो साल बाद आया फैसला

  • फिलिप ह्यूज की मौत पर दो साल बाद आया फैसला
You Are HereCricket
Friday, November 04, 2016-3:46 PM

सिडनी: मैदान में सिर पर बाउंसर लगने से हुई आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलीप ह्यूज की मौत ने दुनियाभर में खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर बहुत सुर्खियां बटौरीं लेकिन न्यू साउथ वेल्स कोरोनर्स अदालत ने शुक्रवार को अपने फैसले में इसे महज दुखद दुर्घटना करार दिया  अदालत ने मामले पर सुनवाई के बाद कहा कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के साथ हुई यह घटना सुरक्षा उपकरणों में किसी तरह की चूक या खेल के नियमों का पालन नहीं करने के कारण नहीं हुई बल्कि यह मैदान पर मात्र एक दुर्घटना थी। 25 नवंबर 2014 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर घरेलू मैच के दौरान साउथ आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ह्यूज की गर्दन के पिछले हिस्से पर बाउंसर लगा था जिसके दो दिन बाद उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया था। 

इस घटना की समीक्षा और घटना के टाले जाने की संभावना को लेकर जांच करने वाले अधिकारी माइकल बार्नेस ने कहा कि उन्हें ऐसे कोई सबूत नहीं मिले जिससे यह कहा जा सके कि ह्यूज बहुत असुरक्षित माहौल में खेल रहे थे, जैसा कि उनके परिजनों ने दावा किया था। उन्होंने कहा कि ह्यूज के परिवार ने अपना एक सबसे प्यारा सदस्य खो दिया है इसलिए उन्हें ऐसा विश्वास हुआ कि वह असुरक्षित माहौल में खेल रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि ह्यूज का परिवार उन सबूतों को स्वीकार करे जिसके अनुसार खेल के दौरान सभी नियमों का पालन हुआ था। वह मैदान पर हमेशा की तरह अच्छा कर रहे थे लेकिन उनकी मौत मात्र एक दुखद दुर्घटना ही है।आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की मौत के बाद उनके हेलमेट को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे लेकिन एनएसडब्ल्यू अधिकारी ने माना कि सुरक्षा उपकरण के बावजूद भी ह्यूज के साथ वह हादसा टालन मुश्किल था।  

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने इस हादसे से सबक लेते हुए मई में सभी बल्लेबाजों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया था। बार्नेस ने यह भी माना कि मैच में ह्यूज को शार्ट पिच गेंदों का सामना करना पड़ा था लेकिन वह सब नियमों के अंदर था।  अदालत ने कहा कि हम इस पर कोई फैसला नहीं कर सकते कि ह्यूज को मैच में स्लेजिंग का सामना करना पड़ा था लेकिन हमारा मानना है कि इतने खूबसूरत खेल में स्लेजिंग की जरूरत नहीं है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You