शापोवालोव के खिलाफ मुकाबला मेरे सर्वश्रेष्ठ मैचों में शामिल: युकी

  • शापोवालोव के खिलाफ मुकाबला मेरे सर्वश्रेष्ठ मैचों में शामिल: युकी
You Are HereTennis
Tuesday, October 10, 2017-6:48 PM

नई दिल्ली: देश के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी ने आज कहा कि कनाडा के डेनिस शापोवालोव के खिलाफ डेविस कप मैच उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ मैचों में शामिल है। उन्होंने कहा कि डेविस कप में भारतीय टीम को एक ताकत बनने के लिये रैंकिंग में शीर्ष 50 के खिलाड़ी चाहिए। भांबरी तीन घंटे 52 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में 18 वर्षीय शापोवालोव से 6-7, 4-6, 7-6, 6-4, 1-6 से हार गये थे।  विश्व रैंकिंग में 152वें स्थान पर काबिज भांबरी ने कहा, ‘‘निजी तौर पर यह मेरे लिये अच्छा डेविस कप मैच था।

इस मैच में खेल के स्तर, मैच में वापसी करना और मुकाबले का समय के लिहाज से मैं इसे अपने करियर के तीन सर्वश्रेष्ठ मैचों में शामिल करूंगा। हम जीत नहीं सके लेकिन हमने कड़ा संघर्ष किया। राम (रामकुमार रामनाथन) ने भी अच्छा खेल दिखाया। उसने शानदार जीत दर्ज की। यह काफी करीबी और अच्छा मैच था।’’ विश्व जूनियर रैंकिंग में पहले पायदान पर रह चूके भांबरी से जब पूछा गया कि क्या भारतीय टीम के पास डेविस कप विश्व ग्रुप में जगह बनाने का इस बार स्वर्णीम अवसर था तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कहूंगा कि यह अच्छा मौका था, क्योंकि हमने उम्मीदों से ज्यादा अच्छा खेल दिखाया। हम ऐसी टीम के साथ खेल रहे थे जिसमें विश्व रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल एक एकल खिलाड़ी और युगल में विंबलडन चैम्पियन खेल रहे थे। विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में अपने से बेहतर टीम के साथ खेलना हमेशा चुनौती भरा होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘रैंकिंग और खिलाडिय़ों के स्तर के पैमाने पर र्सिबया और चेक गणराज्य की टीमें बेहतर हैं लेकिन विश्व ग्रुप से आने वाली किसी भी टीम को हराना मुश्किल होता है।’’ भांबरी ने कहा कि डेविस कप विश्व ग्रुप में पहुंचने और वहां बने रहने के लिये देश को अच्छे एकल खिलाड़ी चाहिये या उन्हें और रामकुमार को खेल का स्तर सुधारना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘आपको ऐसे खिलाड़ी चाहिये जो विश्व रैंकिंग में शीर्ष 50 में हो। फ्रांस और स्पेन की टीमों में शीर्ष-10 और शीर्ष-20 रैंकिंग के खिलाड़ी हैं। यही कारण है कि हम विश्व ग्रुप में नहीं पहुंच पाये। आपको तीन मैच जीतने होते है और यह बदलाव इतना जल्दी नहीं होने वाला।’’ युकी ने कहा कि टीम को अच्छा करने के लिए बेहतर युगल खिलाडिय़ों की भी जरूरत है। पिछले चार डेविस कप मुकाबलों में भारतीय टीम तीन देशों ( कनाडा, स्पेन और न्यूजीलैंड) से हार गयी जबकि उज्बेकिस्तान पर भारतीय टीम ने जीम दर्ज की। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You