IndvsNZ: दूसरे टैस्ट में शानदार प्रदर्शन कर नंबर1. गेंदबाज बन सकते हैं अश्विन

  • IndvsNZ: दूसरे टैस्ट में शानदार प्रदर्शन कर नंबर1. गेंदबाज बन सकते हैं अश्विन
You Are HereSports
Wednesday, September 28, 2016-3:35 PM

दुबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टैस्ट में 10 विकेट चटकाने के बाद भारतीय आफ स्पिनर आर अश्विन आईसीसी की टैस्ट गेंदबाजों के लिए जारी ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए और कोलकाता में 30 सितंबर से शुरू होने वाले दूसरे टैस्ट में शानदार प्रदर्शन से वह शीर्ष स्थान पर पहुंच सकते हैं।   


अश्विन ने 225 रन देकर 10 विकेट झटके थे जिससे भारतीय टीम ने पहले टैस्ट में 197 रन से जीत दर्ज की और वह इंगलैंड के जेम्स एंडरसन से एक अंक आगे हो गए।   अब वह शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से महज 7 अंक से पिछड़ रहे हैं जो 878 अंक से टैस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे उपर हैं।  शुक्रवार से शुरू हो रहे कोलकाता टैस्ट में शानदार प्रदर्शन अश्विन को 2016 में दूसरी बार शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचा देगा। उन्होंने पिछले साल बाक्सिंग डे टैस्ट के बाद पहली बार इस पर कब्जा किया था। अश्विन ने कानपुर में 40 रन की उपयोगी पारी भी खेली थी जिससे उन्होंने आल राउंडर क्रिकेटरों की सूची में भी अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया है। अश्विन अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 450 पर हैं और वह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से 66 अंक आगे हैं जो दूसरे स्थान पर हैं।  न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने भी 75 और 25 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड के जो रूट को एक अंक से पीछे छोड़ दिया है और टैस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में उनके 879 अंक हो गए हैं जिसमें आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 906 अंक से शीर्ष पर हैं।  

विलियमसन के 879 अंक हैं और उन्हें स्मिथ से आगे निकलने के लिए अगले 2 टैस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करना होगा।  विलियमसन को छोड़कर न्यूजीलैंड के किसी अन्य बल्लेबाज को रैंकिंग में खास फायदा नहीं हुआ लेकिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा आगे बढऩे में सफल रहे।  विजय और पुजारा पिछले दस वर्षों में मैच की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी थी। इन दोनों ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए। इससे वे संयुक्त 20वें स्थान से 4 पायदान उपर संयुक्त 16वें स्थान पर पहुंच गए।  सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी 5 पायदान उपर 57वें और रोहित शर्मा दो पायदान उपर 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि दोनों पारियों में नहीं चल पाए थे और इससे वह चार पायदान नीचे 20वें स्थान पर खिसक गए हैं।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You