महज 15 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा 59 साल पुराना रिकॉर्ड, कुंबले भी रह गए पीछे

  • महज 15 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा 59 साल पुराना रिकॉर्ड, कुंबले भी रह गए पीछे
You Are HereCricket
Sunday, November 20, 2016-12:15 PM

मुंबई: भारतीय टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का एक ही इनिंग में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड महज 15 साल के युवा खिलाड़ी ने धवस्त कर दिया। कुंबले का यह गजब रिकॉर्ड मुंबई में हैरिस शील्ड टूर्नामेंट के एक मैच में दाहिने हाथ के ऑफ ब्रेक बॉलर देव पटेल ने तोड़ा। पटेल ने एन जमनाबाइ नरसी हाई स्कूल की ओर से खेलते हुए केवल 9 रन देकर राजहंस विद्यालय के सभी 10 विकेट लिए। राजहंस की टीम केवल 83 रन ही बना सकी। इससे पहले उन्होंने बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए और 35 रन बनाए। 

59 साल पहले इंग्लैंड के गेंदबाज ने रचा इतिहास
इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने ठीक 59 वर्ष पहले यानी 31 जुलाई 1956 को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था। वे किसी टेस्ट पारी में पूरे 10 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। उन्होंने इसके अलावा एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया था।

कुंबले ने पाक के उखाड़े थे 10 विकेट
जिम लेकर के बाद भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले ने 10 टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया। ऐसा कारनामा करने वाले कुंबले इकलौते भारतीय हैं। उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के विरुद्ध दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन बड़ी बात यह है कि जिम लेकर औक अनिल कुंबले जैसे महान खिलाडिय़ों का जो रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे भारतीय गेंजबाज नहीं तोड़ सके उसे महज 15 साल के युवा खिलाड़ी देव पटेल ने तोड़ दिया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You