फाइनल के लिए भिड़ेंगे वेल्स-पुर्तगाल

Edited By ,Updated: 06 Jul, 2016 01:14 PM

euro cup soccer tournament semifinals portugal wales

अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके यूरो कप फुटबॉल टूर्नामैंट में बुधवार का दिन पुर्तगाल और वेल्स के लिए ‘जिंदगी और मौत’ जैसा अहम होगा जब दोनों टीमें सैमीफाइनल ..

लियोन: अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके यूरो कप फुटबॉल टूर्नामैंट में बुधवार का दिन पुर्तगाल और वेल्स के लिए ‘जिंदगी और मौत’ जैसा अहम होगा जब दोनों टीमें सैमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगी जहां दांव पर होगा खिताबी मुकाबले का टिकट। स्टार खिलाडिय़ों से सजी पुर्तगाल वर्ष 2000 से अब तक के यूरो कप के 5 संस्करणों में चौथी बार सैमीफाइनल में पहुंची है लेकिन टीम इस तथ्य पर ज्यादा खुश नहीं हो सकती है क्योंकि इसके बाद उसे सफलता हाथ नहीं लगी है और ऐसे में यही पड़ाव पार करना क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम के लिए इस बार बड़ी चुनौती होगा।  
 
पुर्तगाल ने वर्ष 2000 के यूरो कप में फ्रांस को, वर्ष 2006 विश्वकप के अंतिम-4 में फ्रांस को और यूरो 2012 में स्पेन को मात दी थी जो किसी मेजर टूर्नामैंटों में उसकी बड़ी जीतों में से एक है। वहीं लगभग 58 वर्षों के अंतराल के बाद किसी मेजर टूर्नामैंट और अपने पहले सैमीफाइनल में खेल रही वेल्स की टीम के लिए भी यह इतिहास रचने का बड़ा मौका होगा।
 
रोनाल्डो-गैरेथ में श्रेष्ठता की जंग
इस मुकाबले को विश्व के 2 सबसे महंगे खिलाड़ियों पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो और वेल्स के गैरेथ बेल के बीच श्रेष्ठता की जंग भी माना जा रहा है।
 
मौजूदा वेल्स सबसे मजबूत टीम
वेल्स की टीम भले ही इतने अर्से बाद किसी मेजर टूर्नामैंट में पहुंची हो लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि मौजूदा टीम वेल्स की सबसे मजबूत टीम है और जबरदस्त फार्म और खेल की बदौलत यहां तक पहुंची है। क्रिस कोलमैन की इस टीम ने छुपा रूस्तम की तरह टूर्नामैंट में सैमीफाइनल तक का रास्ता पार किया है और दुनिया की कई बेहतरीन टीमों पर जीत दर्ज की है।
 
वेल्स ने ग्रुप चरण में स्लोवाकिया और रूस के खिलाफ जीत दर्ज की और ग्रुप में शीर्ष पर रही तो अंतिम-16 राऊंड में उत्तरी आयरलैंड को हराया। उसकी सबसे शानदार जीत क्वार्टरफाइनल में बैल्जियम जैसी बड़ी टीम के खिलाफ रही जिसे खिताब के दावेदारों में माना जा रहा था। ऐसे में वेल्स के खिलाफ पुर्तगाल को सबसे अधिक सतर्क रहना होगा। साथ ही मैच में पुर्तगाल के लिए शुरूआती बढ़त बनाना अहम रहेगा क्योंकि टूर्नामैंट में उसने अभी तक कोई भी मैच 90 मिनट में नहीं जीता है। ग्रुप चरण में पुर्तगाल ने एक भी मैच नहीं जीता बल्कि 3 ड्रा खेलकर नाकआऊट दौर में जगह बनाई तो अंतिम-16 में क्रोएशिया को अतिरिक्त समय में तथा पोलैंड को क्वार्टरफाइनल में पैनल्टी में मात दी थी।
 
पुर्तगाल 12 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपराजेय
पुर्तगाल हर बार करिश्मे की उमीद नहीं कर सकता है और उसके कप्तान रोनाल्डो के लिए भी यह चुनौती है कि वह टीम को अधिक आक्रामकता सीखा सकें। हालांकि फर्नांडो सांतोस के यूरो 2016 के क्वालीफाइंग से बतौर कोच टीम की कमान संभालने के बाद से पुर्तगाल 12 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपराजेय रहा है। रोनाल्डो के रियाल मैड्रिड टीम साथी पेपे मार्शङ्क्षलग की मौजूदगी से टीम का डिफैंस मजबूत हुआ है और यह उसकी ताकत है।
 
बेल बनाम रोनाल्डो नहीं, वेल्स-पुर्तगाल के बीच है मुकाबला
गैरेथ  बेल यूरो कप में अपनी टीम वेल्स की अप्रत्याशित सफलता का भरपूर लुत्फ  उठा रहे हैं। 58 साल बाद सैमीफाइनल में जगह बनाने वाली वेल्स की भिड़ंत पुर्तगाल से होगी। एक ही क्लब रियल मैड्रिड से खेलने वाले बेल और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की इस टक्कर पर सभी प्रशंसकों की निगाहें टिकी होंगी।
 
प्रश्न : यह आपका पहला यूरो कप है और वेल्स ने सैमीफाइनल में जगह बना ली है।
उत्तर : यह अविश्वसनीय है। यह जीवन में एक बार आने वाला अवसर है, जिसे हमने दोनों हाथों से भुनाया। हम इस समय बेहद शानदार लय में हैं।
प्रश्न : लोग कह रहे हैं कि जिस तरह आप खेल रहे हैं, वेल्स की टीम चैपियन भी बन सकती है।
उत्तर : क्यों नहीं। आखिरकार हमारा लक्ष्य चैपियन बनना ही तो है। मगर हम यह भी जानते हैं कि ये काम आसान नहीं है। आपको एक बार में एक ही मैच के बारे में सोचना होगा।
प्रश्न :  बेल बनाम रोनाल्डो। कौन विजेता बनकर निकलेगा।
उत्तर :  यह मुकाबला पुर्तगाल बनाम वेल्स है। बेल बनाम रोनाल्डो नहीं। यह दोनों देशों के बारे में है। इससे ज्यादा कुछ नहीं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!