फीडे केंडीडेट शतरंज - कार्याकिन ने पलटी बाजी कारुआना को हराया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Mar, 2018 11:44 AM

fide candidates chess

बर्लिन,जर्मनी ( निकलेश जैन ) विश्व के 8 चुनिन्दा खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाले फीडे केंडीडेट टूर्नामेंट में राउंड 12 सबसे बड़े उलटफेर लेकर आया और जबकि जब सिर्फ दो राउंड बाकी है अब कैंडीडेट का विजेता कौन होगा अब यह कहना बहुत मुश्किल हो गया है । सबसे...

बर्लिन,जर्मनी ( निकलेश जैन ) विश्व के 8 चुनिन्दा खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाले फीडे केंडीडेट टूर्नामेंट में राउंड 12 सबसे बड़े उलटफेर लेकर आया और जबकि जब सिर्फ दो राउंड बाकी है अब कैंडीडेट का विजेता कौन होगा अब यह कहना बहुत मुश्किल हो गया है । सबसे पहले बात करते है आज के प्रमुख परिणाम की तो अब तक सबसे आगे चल रहे अमेरिका के फेबियानों कारुआना को पूर्व विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के सेरगी कार्याकिन नें पराजित करते हुए प्रतियोगिता के सारे समीकरण पलट दिये और इसके साथ ही अब वह भी फेबियानों के साथ 7 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर आ गए है और ऐसे मैं जब उन्होने फेबियानों के खिलाफ अपने खेल दोनों मैच में 1.5 अंक बनाए है तो टाईब्रेक में भी उनका पडला भारी नजर आता है । आज के मैच में एक बार फिर फेबियानों नें पेट्रोफ डिफेंस पर भरोसा दिखाया और सुरक्षित खेलने की कोशिश की पर खेल की 19 चाल में ही  सेरगी कार्याकिन  नें अपने हाथी को कुर्बान करते हुए फेबियानों के एक प्यादे और ऊंट को लेकर खेल को रोमांचक बनाया और फिर अंत में एक और अतिरिक्त प्यादे के साथ उन्होने खेल में 48 चालों में जोरदार जीत के सहारे प्रतियोगिता को बेहद रोमांचक बना दिया है अन्य एक और परिणाम में अजरबैजान के ममेद्यारोव को चीन के डींग लीरेन नें पराजित कर दिया । अन्य दो मैच में रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन  से तो रूस के व्लादिमीर क्रामनिक नें अमेरिका के वेसली सो से ड्रॉ खेला । 

कौन जीतेगा कैंडीडेट कहना मुश्किल 

अब जबकि सिर्फ दो राउंड  बाकी है 12 राउंड के बाद  रूस के सेरगी कार्यकिन , अमेरिका के फेबियानों कारुआना 7 अंक के साथ सयुंक्त पहले स्थान पर ,और अजरबैजान के ममेद्यारोव ,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक और चीन के  डींग लीरेन 6.5 अंक ​के साथ अभी भी दौड़ में बने हुए है और अंतिम दो राउंड के परिणाम कुछ भी हो सकते है । अन्य खिलाड़ियों में  रूस के व्लादिमीर क्रामनिक 5.5,अमेरिका के वेसली सो 5 अंक और  अर्मेनिया के लेवान अरोनियन 4 पर खेल रहे है ।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!