फीडे विश्व शतरंज कप - आनंद नें की जीत के साथ जोरदार शुरुआत !

  • फीडे विश्व शतरंज कप - आनंद नें की जीत के साथ जोरदार शुरुआत !
You Are HereSports
Monday, September 04, 2017-8:10 PM

टिबीलिसी ,जॉर्जिया ( निकलेश जैन ) विश्व के 40 देशो के 128 चुनिन्दा खिलाड़ियों के बीच नाक आउट आधार पर खेला जा रहा फीडे विश्व शतरंज कप का जोरदार आरंभ हुआ । भारत के लिए सबसे खास बात यह रही की इस बार पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के अलावा 6 अन्य भारतीय खिलाड़ी भी इसका हिस्सा बने है और यह विश्व शतरंज इतिहास का भारत का अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व है । आनंद के अलावा , पेंटाला हरिकृष्णा , विदित गुजराती , भास्करन अधिबन ,एसपी सेथुरमन , मुरली कार्तिकेयन और दीपसेन गुप्ता विश्व कप में हिस्सा ले रहे है 

आनंद जीते , हरिकृष्णा हारे - भारतीय दल के लिए पहला दिन जहां आनंद की जीत के साथ एक अच्छी खबर लाया तो हरिकृष्णा की हार एक बड़ा झटका साबित हुई । विदित ,अधिबन ,सेथुरमन और दीपसेन के मैच ड्रॉ रहे तो मुरली कार्तिकेयन को हार का सामना करना पड़ा ।

आनंद नें  पहले राउंड में मलेशियन नंबर एक खिलाड़ी येओह ली टीयन को सिसिलियन डिफेंस में पराजित कर दिया । उन्होने अपने विरोधी की गलती का भरपूर फायदा उठाते हुए एक अच्छी जीत दर्ज की अब उन्हे आज सिर्फ आधा अंक मतलब ड्रॉ भी अगले राउंड में ले जाने के लिए काफी है । भारत को झटका तब लगा जब क्यूबन ग्रांड मास्टर विडाल यूरी नें जो की हरिकृष्णा के मुक़ाबले 200 कम रेटिंग के खिलाड़ी  है नें जीत दर्ज करते हुए भारतीय दिग्गज और भारतीय उम्मीदों को जोरदार झटका दिया वापसी के लिए हरिकृष्णा को जोरदार जीत दर्ज करनी होगी । विदित नें  आज पारग्वे के ग्रांड मास्टर डेलगाड़ो रेमिरिज से , सेथुरमन नें पूर्व फीड विश्व चैम्पियन उक्रेन के पोनोमरियोव से ,अधिबन नें वियतनाम के त्रुओंग सोन से तो दीपसेन नें चीन के हाओ वाङ से ड्रॉ खेला । युवा कार्तिकेयन को स्पेन के फ्रान्सिस्को वलेजों पोंस से पराजय का सामना करना पड़ा 

बेस्ट ऑफ टू मैच नॉक आउट पर खेल जा रहे इस टूर्नामेंट में हर खिलाड़ी को अगले राउंड में पहुँचने के लिए दो मैच खेलने होंगे और अंक बराबर रहने पर टाईब्रेक में रैपिड और ब्लिट्ज़ के माध्यम से अगले राउंड में जाने के लिए किसी एक को ही आगे जाने होगा ।

विश्व कप में जीतने वाला खिलाड़ी  शतरंज में विश्व विजेता नहीं कहलाते  इस नॉक आउट स्पर्धा के पहले दो स्थान पर आने वाले खिलाड़ी को  फीडे कैंडिडैट में जगह मिलती है जिस जीतकर कोई मौजूदा विश्व चैम्पियन को चुनौती देने का मौका पाता है । खैर इस विश्व कप की सबसे खास बात खुद मौजूदा विश्व चैम्पियन का इसमें खेलना है और आने वाला वक्त ही बताएगा की क्या वो वाकई इस स्पर्धा को जीत सकेंगे । 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You