21 साल में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

  • 21 साल में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम
You Are HereSports
Thursday, May 04, 2017-4:21 PM

नई दिल्ली: भारतीय फुटबॉल के बढ़ते कदमों का ही नतीजा है कि राष्ट्रीय टीम 21 वर्षाें में पहली बार अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ(फीफा) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह बनाने में कामयाब रही है। फीफा ने गुरूवार को अपनी ताजा टीम रैंकिंग जारी की जिसमें भारत शीर्ष 100 में पहुंच गया है। यह 21 वर्षाें में पहला मौका और आजादी के बाद छठा मौका है जब भारतीय फुटबाल टीम ने शीर्ष 100 में जगह पायी है। इसके अलावा एशियाई देशों की एएफसी रैंकिंग में भारत 11वें पायदान पर बना हुआ है।   

भारत दुनिया की शीर्ष 100 टीमों में लिथुआनिया, निकारागुआ और एस्टोनिया के साथ संयुक्त रूप से है जबकि एएफसी रैंकिंग में उसके पहले के समान 331 अंक हैं और वह अपने 11वें पायदान पर बना हुआ है। एएफसी रैंकिंग में ईरान (820) शीर्ष पर है। अप्रैल 1996 के बाद से यह फीफा में भारत की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। तब भी भारत 100वीं रैंकिंग पर था। भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिग फरवरी 1996 में थी जब वह 94वें स्थान पर था। राष्ट्रीय कोच स्टीफन कौंस्टेनटाइन ने कहाÞ जब तक हम सीढ़ी पर ऊपर चढ़ते जा रहे हैं मैं खुश हूं। यह दर्शाता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमें अभी आने वाले समय में कई बड़े मुकाबले खेलने हैं और हम किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते हैं। हम किसी भी हालत में लापरवाह नहीं हो सकते हैं।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ(एआईएफएफ) के महासचिव कुशाल दास ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि हम अभी 100वीं रैंकिंग पर हैं। लेकिन साथ ही अब हमें आने वाली चुनौतियों के लिये भी सजग रहना होगा। भारत के लिये एएफसी कप क्वालिफायर 2019 सबसे बड़ी परीक्षा साबित होगी। एआईएफएफ अपनी टीम को हर संभव मदद मुहैया कराने की कोशिश कर रहा है।Þ  इसी वर्ष अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी करने जा रहे भारत की सीनियर फुटबाल टीम ने हाल में 64 वर्षाें में पहली बार म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशियन कप क्वालिफायर में 1-0 की जीत दर्ज की थी। इसके अलावा भारत ने कंबोडिया को भी 3-2 से अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में हराया था। भारतीय फुटबाल टीम ने अपने आखिरी 13 में से 11 मैचों में जीत दर्ज की है और 31 गोल दागे हैं। फीफा रैंकिंग में दुनिया की शीर्ष 10 टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और ब्राजील, अर्जेंटीना,जर्मनी, चिली, कोलंबिया, फ्रांस, बेल्जियम, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड और स्पेन दुनिया की मुय 10 टीमें बनी हुई हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You