फ्रांस विश्व कप में जगह बनाने के करीब,नाईजीरिया ने की पक्की सीट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Oct, 2017 10:39 AM

france worldcup

फ्रांस ने ब्लेज मातुइदी के शुरू में किए गए गोल की बदौलत बुल्गारिया को 1-0 से हराकर विश्व कप में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये जबकि नाईजीरिया और कोस्टारिका...

पेरिस: फ्रांस ने ब्लेज मातुइदी के शुरू में किए गए गोल की बदौलत बुल्गारिया को 1-0 से हराकर विश्व कप में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए जबकि नाईजीरिया और कोस्टारिका ने रूस में अगले साल होने वाले फुटबाल महाकुंभ में अपना स्थान पक्का किया।   

फ्रांस इस जीत से ग्रुप ए में शीर्ष पर पहुंच गया है। मिडफील्डर मातुइदी ने उसे तीसरे मिनट में ही बढ़त दिला दी थी जिसे उसने आखिर तक बरकरार रखा। फ्रांस अब अगर बेलारूस के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो विश्व कप में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। उधर बैरीसो में नीदरलैंड ने बेलारूस को 3-1 से हराया लेकिन इसके बावजूद उसके लिए विश्व कप में जगह बनाने की राह मुश्किल बनी हुई है। नीदरलैंड को अब अगले सप्ताह एम्सटर्डम में होने वाले मैच में स्वीडन को बड़े अंतर से हराना होगा। स्वीडन ने मार्कस बर्ग के 4 गोल की मदद से लक्समबर्ग को 8-0 से करारी शिकस्त देकर अपनी संभावना बढ़ा दी है।   

पुर्तगाल ने एंडोरा के खिलाफ मैच के लिए क्रिस्टियानो रोनोल्डो को विश्राम दे रखा था लेकिन आखिर में उन्हें दूसरे हाफ में मैदान पर उतरना पड़ा। रोनाल्डो ने 63वें मिनट में पहला गोल किया जिससे उनकी टीम 2-0 से जीत दर्ज करने में सफल रही। अब उसका स्विट्जलैंड के खिलाफ अगला मैच महत्वपूर्ण होगा। स्विस टीम ने एक अन्य मैच में हंगरी को 5-2 से हराया। स्विट्जलैंड अभी पुर्तगाल से 3 अंक आगे है। इस बीच नाईजीरिया विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली अफ्रीकी महाद्वीप से पहली टीम बन गयी है। उसने अलेक्स इवोबी के गोल की मदद से उयो में खेले गए मैच में जांबिया को 1-0 से हराया। इससे ग्रुप बी उसका शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया। विश्व कप 2010 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाला घाना हालांकि युगांडा के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेलने से क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गया है।   

उधर कोस्टारिका ने होंडुरास से मैच 1-1 से ड्रा खेलकर विश्व कप में अपनी जगह सुनिश्चित की। एडी हर्नाडेज ने 66वें मिनट में होंडुरास की तरफ से पहला गोल किया लेकिन मैच समाप्त होने से 5 मिनट पहले केंडल वाटसन ने बराबरी का गोल दागकर कोस्टारिका को विश्व कप का टिकट दिलवा दिया।  कोस्टारिका के अब 16 अंक हैं और वह उत्तर और मध्य अमरीका तथा कैरेबियाई देशों (कॉनकाफ) से क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम है। मैक्सिको (21 अंक) पहले ही विश्व कप में अपनी जगह बना चुका है। अमरीका अभी 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। उसने पनामा को 4-0 से हराया। कॉनकाफ की तीन टीमों को सीधे प्रवेश मिलता है जबकि चौथी टीम को सीरिया या आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेआफ खेलना होगा।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!