चैंपियंस ट्रॉफी को समाप्त करने की खबरों का ICC ने किया खंडन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jun, 2017 07:25 PM

icc rejects reports of ending champions trophy

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने रविवार को लंदन में सफलतापूर्वक समाप्त हुये चैंपियंस ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट को...

लंदन: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने रविवार को लंदन में सफलतापूर्वक समाप्त हुये चैंपियंस ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट को भविष्य में समाप्त करने की खबरों का एक बार फिर खंडन किया है। आईसीसी चैंपियंस ट्राफी चार वर्ष में एक बार होने वाला 50 ओवर का टूर्नामेंट है जिसे समाप्त कर वैश्विक संस्था उसकी जगह इस अवधि में दो टी 20 विश्वकप टूर्नामेंट कराने पर विचार कर रही है। लंदन में रविवार को ही चैंपियंस ट्राफी के संपन्न होने के बाद से इस टूर्नामेंट को समाप्त करने की चर्चा हो रही है जिसका अगला सत्र अब 2021 में भारत में आयोजित होना है। 

हालांकि आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने साथ ही कहा कि इस बात की संभावनायें निश्चित ही तलाशी जा रही हैं कि चैंपिंयस ट्राफी के स्थान पर दो टी 20 विश्वकप कराये जायें लेकिन फिलहाल यह विचाराधीन ही है और यह तय नहीं है कि भारत में इस टूर्नामेंट का अगला सत्र नहीं होगा। लंदन में भारी समर्थन और व्यापक स्तर पर लोकप्रियता के साथ चैंपियंस ट्राफी के संपन्न होने को स्वीकारते हुये रिचर्डसन ने कहा कि चैंपियंस ट्राफी 2021 में रहेगा या इसकी जगह टी 20 विश्वकप होगा यह अभी भी विचाराधीन है। हम इसकी संभावना पर काम कर रहे हैं लेकिन यह नहीं कह सकता कि भारत में इसका अगला सत्र नहीं होगा। वैसे भी ब्रिटेन में अभी संपन्न हुये इस टूर्नामेंट में सभी टीमों को काफी समर्थन मिला। इसलिये अभी यह नहीं कह सकते कि हम टी 20 विश्वकप को दो बार करायेंगे ही।

लंदन में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया जहां पाकिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्राफी विजेता बनी और दुनियाभर में प्रसारण के लिहाज से यह काफी सफल रहा। हालांकि रिचर्डसन ने कहा कि टी 20 विश्वकप चार वर्ष में यदि दो बार होंगे तो इससे एसोसिएट टीमों को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि वर्ष 2009 से ही चैंपियंस ट्राफी को समाप्त करने की चर्चा चल रही है। वर्ष 2012 में आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को 2017 में शुरू करने के मद्देनजर इसे एक वर्ष टालते हुये 2013 में कराया था। लेकिन 2013 में इसकी सफलता के कारण आठ शीर्ष टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट को 2017 में भी बनाये रखा गया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!