निर्णायक जंग के लिए उतरेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Oct, 2017 02:35 PM

india and australia to fight for decisive battle

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के सबसे फटाफट स्वरुप टी 20 में आखिरी जंग की बारी आ गई है और दोनों के बीच शुक्रवार को...

हैदराबादः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के सबसे फटाफट स्वरुप टी 20 में आखिरी जंग की बारी आ गई है और दोनों के बीच शुक्रवार को यहां होने वाले तीसरे टी 20 मैच से सीरीज का फैसला होगा। भारत ने रांची में वर्षा बाधित पहला मैच नौ विकेट से जीता था जबकि ऑस्ट्रेलिया ने जवाबी प्रहार करते हुए गुवाहाटी में दूसरा मैच आठ विकेट से जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। हैदराबाद में अब सीरीज का फैसला होना है। ऑस्ट्रेलिया की पूरी कोशिश होगी कि वह इस मैच को जीते और दौरे का समापन जीत के साथ करे और भारत से एकदिवसीय सीरीज की हार का बदला चुकाए।   

दूसरे मैच लय से भटकी थी टीम इंडिया
भारतीय टीम गुवाहाटी में दूसरे मैच में अपनी लय से भटक गयी थी जिसका नतीजा उसे करारी शिकस्त के साथ भुगतना पड़ा था। भारतीय बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना अंदाज में अपने विकेट गंवाए थे और किसी ने भी पिच के मिजाज को समझने की कोशिश नहीं की थी। लंबे समय बाद ऐसा देखने में आया था कि भारत के शीर्ष चार बल्लेबाजों ने एक ही गेंदबाज को अपने विकेट दे डाले। भारतीय बल्लेबाजों के पास बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जैसन बेहरनडोर्फ की गेंदों का कोई जवाब नहीं था। रोहित शर्मा , कप्तान विराट कोहली , मनीष पांडेय और शिखर धवन जैसे दिग्गजों ने अपने विकेट अपना दूसरा टी 20 मैच खेल रहे बेहरनडोर्फ को दिए थे। यह वाकई हैरान करने वाली बात है कि कैसे ये चार दिग्गज बल्लेबाज अपने विकेट एक ही गेंदबाज को देकर पवेलियन लौट चले। 

वाॅर्नर के दूसरे घर हैदराबाद में होगा मैच
दोनों देशों के बीच हुए दो टी 20 मैचों में एक दिलचस्प तथ्य है कि जहां पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 118 रन बनाये थे तो वहीं दूसरे मैच में भारत ने 118 रन बनाये थे। फटाफट क्रिकेट के महारथियों से भरी दोनों टीमों से इतने छोटे स्कोर के मैच देखना आश्चर्यजनक है। ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में संघर्ष करना पड़ा जबकि दूसरे मैच में भारत को संघर्ष करना पड़ा। भारतीय कप्तान विराट को इस बात से सतर्क रहना होगा कि वे विपक्षी कप्तान वार्नर के दूसरे घर हैदराबाद में खेल रहे हैं। वार्नर आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान रहे हैं और इस मैदान को बेहतर जानते हैं। दूसरा मैच जीतने के बाद वार्नर एंड कंपनी का हौसला पहले से ही बुलंद हो गया है और बेहरनडोर्फ की गेंदों से मिले टॉनिक के दम पर वे सीरीज जीतने के लिए पूरा जोर लगा देंगे।

भारत को जवाबी प्रहार करना है
एकदिवसीय सीरीज में भी ऐसी स्थिति आई थी जब ऑस्ट्रेलिया ने चौथा वनडे जीतकर भारत को चौंका दिया था लेकिन विराट सेना ने पांचवें मैच में जवाबी प्रहार करते हुए ऑस्ट्रेलिया को धो डाला था और सीरीज 4-1 से जीत ली थी। ठीक यही स्थिति अब टी 20 सीरीज में भी आ गयी है और भारत को जवाबी प्रहार करना है।   गुवाहाटी की हार के बाद कहा गया कि भारत का दिन खराब था जब न तो उसके बल्लेबाज चले और न ही उसके गेंदबाज चले। विराट की सफल कप्तानी भी उस मैच में उखड़ी रही। अब विराट एंड कंपनी को यही साबित करना है कि वाकई वह दिन टीम इंडिया के लिए खराब था और अब टीम उस झटके से उबर कर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।  दिवाली इस मैच से मात्र छह दिन दूर है और देशवासियों को पूरी उम्मीद है कि विराट सेना उन्हें कल ही दिवाली का जश्न मनाने का मौका देगी। सुप्रीम कोर्ट ने बेशक पटाखों पर बैन लगाया है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से चौके - छक्के रुपी पटाखे जमकर फूटने चाहिए ताकि कल की रात दिवाली की रात बन जाये।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!