Live INDvsENG : टीम इंडिया की पहली पारी 455 रन पर सिमटी, विराट रहे टॉप स्कोरर

  • Live INDvsENG : टीम इंडिया की पहली पारी 455 रन पर सिमटी, विराट रहे टॉप स्कोरर
You Are HereCricket
Friday, November 18, 2016-1:32 PM

विशाखापट्टनम: कप्तान विराट कोहली (167 रन) के शतक और रविचंद्रन अश्विन(58) की महत्वपूर्ण पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां इंगलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 455 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

मैच के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा(119) के शतक के बाद कप्तान विराट ने 167 रन और मध्यक्रम के बल्लेबाज अश्विन ने 58 रन की अहम अर्धशतकीय पारी खेली और लंच के कुछ देर बाद भारत की पारी 129.4 ओवर में 455 रन पर सिमटी। पदार्पण खिलाड़ी जयंत यादव ने 35 रन का योगदान दिया। इंगलैंड के मोइन अली ने 25 ओवर में 98 रन देकर भारत के 3 विकेट, जेम्स एंडरसन ने 20 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट और आदिल राशिद ने 34.4 ओवर में 110 रन देकर दो विकेट हासिल किए। बेन स्टोक्स को 20 ओवर में 73 रन देकर 1 विकेट हासिल हुआ। 

पहले दिन विराट और पुजारा ने संभाली पारी
कप्तान विराट कोहली के नाबाद 151 रन और चेतेश्वर पुजारा के शतकीय प्रहार की मदद से भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए इंगलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन 4 विकेट पर 317 रन बनाए।  अपना 50वां टैस्ट खेल रहे कोहली ने14वां टैस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने पुजारा (119) के साथ तीसरे विकेट के लिए 226 रन जोड़े। पुजारा ने पिछले तीनों मैच में शतक जमाया है। पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर इंगलैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। पहले सत्र में भारत ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट 22 रन पर गंवा दिए। इसके बाद कोहली और पुजारा ने संभलकर खेला। कोहली ने अपनी 6 घंटे की पारी में 15 चौके लगाए। 
कोहली को 56 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब बेन स्टोक्स की गेंद पर डीप फाइन लैग बाऊंड्री पर आदिल रशीद ने उनका कैच छोड़ा।

लोकेश राहुल नहीं खोल सके खाता 
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने के.एल. राहुल और मुरली विजय के विकेट 5 ओवर के भीतर ही गंवा दिए। रणजी मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बूते टीम में लौटे लोकेश राहुल खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें बेन स्टोक्स ने तीसरी स्लिप में स्टुअर्ट ब्राड के हाथों लपकवाया। मुरली विजय (20) ने टैस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे किए लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। 

पुजारा ने छक्का मार पूरा किया शतक
एलिस्टेयर कुक ने 10वें ओवर में स्पिनर को गेंद सौंपी लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जफर अंसारी को सफलता नहीं मिली। ब्रॉड उपचार के बाद मैदान पर लौटे लेकिन प्रभावित नहीं कर सके। कोहली और पुजारा एक साथ नब्बे के स्कोर तक पहुंचे। वैस्टइंडीज दौरे पर धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना झेलने वाले पुजारा ने राशिद को डीप मिडविकेट पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया। 

भारत के 286वें टैस्ट खिलाड़ी बने जयंत
कोहली ने 26 बरस के आफ स्पिनर जयंत यादव को अंतिम एकादश में अमित मिश्रा की जगह उतारकर सभी को चौंका दिया। मिश्रा ने 3 सप्ताह पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन देकर 5 विकेट लिए थे। जयंत भारत के 286वें टैस्ट खिलाड़ी बने जिन्हें पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने कैप दी। गौतम गंभीर की जगह के.एल. राहुल को उतारा गया। वहीं इंगलैंड टीम में क्रिस वोक्स की जगह जेम्स एंडरसन उतरे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You