भारत फीफा रैंकिंग में 96वें स्थान पर पहुंचा, दो दशक में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

  • भारत फीफा रैंकिंग में 96वें स्थान पर पहुंचा, दो दशक में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग
You Are HereSports
Thursday, July 06, 2017-3:38 PM

नई दिल्ली: भारतीय फुटबाल टीम आज जारी ताजा फीफा रैंकिंग में 96वें स्थान पर पहुंच गई जो उसकी दो दशक में अभी तक कि सर्वश्रेष्ठ और ओवरआल दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं।  भारत की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 रही है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी जबकि इससे पहले टीम की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 99 थी जिस पर वह नवंबर 1993 में पहुंची थी।  जहां तक एशिया का संबंध है तो भारत महाद्वीप में 12वीं रैंकिंग की टीम है जबकि इसमें ईरान 23वें स्थान से शीर्ष पर है। 

राष्ट्रीय टीम लगातार शानदार प्रदर्शन के बूते रैंकिंग में उपर की ओर बढ़ रही है और उसने पिछले दो वर्षों में 77 पायदान की छलांग लगायी है।  टीम ने अभी तक अपने पिछले 15 मैचों में से 13 में जीत दर्ज की है और पिछले 8 मैचों में उसे शिकस्त का मुंह नहीं देखना पड़ा है जिसमें भूटान के खिलाफ अनधिकृत मैच भी शामिल है।  जब स्टीफन कांस्टेनटाइन ने फरवरी 2015 में दूसरी बार राष्ट्रीय टीम का कोच पद संभाला तो भारतीय टीम 171 रैंकिंग पर काबिज थी और मार्च 2015 में 173वें स्थान पर खिसक गयी थी जबकि उनके मार्गदर्शन में टीम ने एक भी मैच नहीं खेला था। लेकिन इसके बाद टीम ने नेपाल के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की।   

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह भारतीय फुटबाल के लिए बड़ा कदम है। दो साल पहले हम 173 पर थे और अब हम अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। इस बढ़ौतरी से भारतीय फुटबाल की काबिलियत पता चलती है। राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों, कोच, स्टाफ और एआईएफएफ में सभी को बधाई। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You