भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन, ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट गिरे

Edited By ,Updated: 23 Feb, 2017 06:03 PM

indvsaus live score

तेज गेंदबाज उमेश यादव (रन पर चार विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी और स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन...

पुणे: तेज गेंदबाज उमेश यादव (रन पर चार विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी और स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन तथा रवींद्र जडेजा के दमदार प्रदर्शन से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने अपना जलवा दिखाते हुए आस्ट्रेलिया को पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को नौ विकेट पर 256 रन पर थाम लिया। यादव ने 32 रन पर चार विकेट, ऑफ स्पिनर अश्विन ने 59 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने 74 रन पर दो विकेट और ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 58 रन पर एक विकेट लेकर आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के निर्णय को गलत साबित कर दिया।   

क्रीज पर डटे हुए हैं मिशेल स्टार्क
विश्व की दूसरे नंबर की आस्ट्रेलियाई टीम पहले विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी के बाद लडख़ड़ा गयी और भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे सत्र में तीन तथा तीसरे सत्र में पांच विकेट लेकर कंगारओं को धर दबोचा। पेट दर्द के कारण सुबह रिटायर्ड हुये ओपनर मैट रेनशॉ ने तबीयत खराब होने के बावजूद मैदान पर वापसी की और अंतत: 156 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की सर्वाधिक पारी खेली।  मिशेल स्टार्क 58 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्के की मदद से 57 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये हैं। उनके साथ जोश हेजलवुड एक रन बनाकर क्रीज पर हैं। ओपनर डेविड वार्नर ने 38, कप्तान स्मिथ ने 27, पीटर हैंड्सकोंब ने 22 और शॉन मार्श ने 16 रन बनाये। 

यादव ने झटके 5 विकेट
भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज यादव सबसे अधिक प्रभावशाली रहे। यादव ने वार्नर को बोल्ड कर ओपनिंग साझेदारी को तोड़ा और फिर मैथ्यू वेड(आठ), स्टीव ओ कीफे(शून्य) तथा नाथन लियोन(शून्य) के विकेट झटके। यादव ने दूसरी बार आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में चार विकेट लिये हैं। उन्होंने जनवरी 2012 में पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 93 रन पर पांच विकेट लिये थे। कप्तान विराट कोहली का तीन स्पिनरों को इस मैच में उतारने का फैसला कामयाब रहा। अश्विन ने आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ और रेनशॉ के विकेट निकाले जबकि जडेजा ने हैंड्सकोंब और मिशेल मार्श(चार) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

स्टार्क ने 1000 रन किए पूरे
जयंत यादव ने भी अपनी उपयोगिता साबित करते हुये शॉन मार्श(16) को आउट किया। आस्ट्रेलिया ने 56 रन के अंतराल पर अपने सात विकेट गंवाए और दो विकेट पर 149 रन की सुखद स्थिति से उसका स्कोर नौ विकेट पर 205 रन हो गया। स्टार्क ने इसके बाद आस्ट्रेलियाई टीम को संभाला और अपना नौवां अर्धशतक लगाने के साथ साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिये। स्टार्क ने अपने इस बेशकीमती अर्धशतक से आस्ट्रेलिया को 250 के पार भी पहुंचा दिया। दिन के 90 ओवर पूरे हो चुके थे लेकिन समय बाकी रहने के कारण आस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया गया तथा चार ओवर और खेले गये। लेकिन आस्ट्रेलियाई पारी सिमट नहीं पाई।  

भारत- मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और इशांत शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, मैच रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, पीटर हेंड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड, स्टीव ओकीफे, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!