‘जापान मॉडल’ से भारत में बढ़ेगा फुटबाल का स्तर: रिवॉल्डो 

  • ‘जापान मॉडल’ से भारत में बढ़ेगा फुटबाल का स्तर: रिवॉल्डो 
You Are HereFootball
Friday, October 21, 2016-8:35 PM

नई दिल्ली: ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर और विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रिवॉल्डो ने भारत में फुटबॉल के स्तर में सुधार करने के लिए ‘जापान मॉडल’ को अपनाने पर बल दिया है। रिवॉल्डो ने ग्रेटर शुक्रवार को नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स के एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, यहां के युवा खिलाडिय़ों को बेहतर खेल तकनीक को सिखाने के लिए यह जरूरी है कि विदेशों से प्रख्यात खिलाडिय़ों को लाया जाए। यह आवश्यक है कि वे इन बड़े खिलाडिय़ों से मिले, उन्हें ध्यान से सुने, समझे और उनसे अधिक सीखने की कोशिश करे।

उन्होंने कहा, जब जीको जापान में थे और जब उनका अंतरराष्ट्रीय कोचिंग करिअॅर समाप्ति की तरफ था तो उन्होंने कई विदेशी खिलाडिय़ों की भर्ती की। जापानी लोग अधिक कृत संकल्पित और कठिन परिश्रमी होते हैं और उनके इस गुण के कारण ही उन्हें जल्द सीखने में मदद करती है। ब्राजीली दिग्गज ने कहा, अब उन्हें किसी भी विदेशी खिलाडिय़ों की जरूरत नहीं है। उन्होंने जीको के दर्शन और कार्य-प्रणाली को मन में बैठा लिया है और उसी दिशा में कार्य कर रहे हैं। मुझे आशा है कि भारत में भी इसी तरह के कार्य किये जायेंगे।

उन्होंने कहा, मैंने उज्बेकिस्तान, अंगोला और यूनान में भी खेला है और मैंने हमेशा चुनौतियों से प्यार किया है। यह मेरे लिए एक नयी चुनौती होगी। यदि मुझे अवसर मिलता है तो मैं आईएसएल की टीम दिल्ली डायनामोज में रहूंगा। गौरतलब है कि ब्राजीलियाई स्टार रिवॉल्डो तीन दिवसीय दौरे भारत दौरे पर हैं। 44 वर्षीय पूर्व बार्सिलोना और एसी मिलान के स्टार रिवॉल्डो एक आक्रामक मिडफील्डर, स्ट्राइकर और विंगर रहे हैं। रिवाल्डो शनिवार को डा.अंबेडकर स्टेडियम में होने वाले सुब्रतो कप अंडर-17 फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल के मुख्य अतिथि रहेंगे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You