B'day special: मैदान के बाहर भी लाखों दिलों की धड़कन बन चुके कोहली

  • B'day special: मैदान के बाहर भी लाखों दिलों की धड़कन बन चुके कोहली
You Are HereCricket
Saturday, November 05, 2016-12:43 PM

नई दिल्ली: भारतीय टैस्ट कप्तान विराट कोहली आज 28 बरस के हो गए। उनका जन्म 5 नवंबर 1988 में दिल्ली में हुआ था।  दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से काफी कम समय में किक्रेट जगत का सबसे लोकप्रिय चेहरा बन चुका है।   

न सिर्फ मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी लाखों दिलों की धड़कन बन चुके कोहली ने एक दिवसीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ 18 अगस्त 2008 को हुए मैच से की थी और अपना पहला टैस्ट मैच वैस्टइंडीज के खिलाफ 20 जून 2011 को खेला था।  साल 2011 में टैस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली को उनकी धुआंधार पारियों के दम पर ही, सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई।  

कोहली 48 टेस्ट मैचों में अभी तक दो दोहरे शतक और 13 सैकड़े ठोक चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 211 रन है, जो उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में बनाये थे।  हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम को टैस्ट में नंबर एक बनाने वाले विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टैस्ट मैच के बाद आईसीसी ने ‘टैस्ट गदा’ सौंपकर सम्मानित किया था।   टैस्ट कप्तान कोहली का जलवा एक दिवसीय क्रिकेट में भी बरकरार रहा है। उन्होंने 176 वनडे मैचों में अभी तक 26 शतक और 38 अर्धशतक बनाए हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You