चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप को लेकर उनके कोच ने दिया बड़ा बयान

Edited By ,Updated: 25 Mar, 2017 05:36 PM

kuldeep yadav

ऑस्ट्रेलिया जैसी सशक्त टीम के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा...

कानपुर: ऑस्ट्रेलिया जैसी सशक्त टीम के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा करने वाले युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के कोच कपिल पांडे खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। कुलदीप ने शनिवार को धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट चटकाकर मेहमान बल्लेबाजों को बैकफुट पर ला दिया। फिरकी गेंदबाज के कोच कपिल पांडे ने कहा कि मैं कुलदीप की गेंदबाजी देखकर अभिभूत हूं। पदार्पण टेस्ट में कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी कर खुद को साबित कर दिया है।   

कोच कपिल ने कहा कि वेस्टइंडीज और बाद में बंगलादेश के खिलाफ टेस्ट टीम में चुने जाने के बावजूद उसे अंतिम एकादश में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उसे टीम में शामिल किया गया और आखिरी टेस्ट में उसे मैदान में अपने जौहर दिखाने का मौका मिला जिस पर वह पूरी तरह खरा उतरा। कपिल ने कहा कि अच्छा होता कि वह अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट पूरे करता मगर अभी दूसरी पारी बाकी है और मुझे भरोसा है कि वह यह कारनामा कर दिखाएगा। बल्लेबाजी के लिए मुफीद मानी जाने वाली पिच पर कुलदीप का प्रदर्शन देख कर मैं काफी संतोष महसूस कर रहा हूं।

कुलदीप के कोच कपिल ने कहा कि कुलदीप का सपना पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम के नक्शेकदम पर चलते हुये तूफानी गेंदबाज बनने का था। उन्होंने कहा कि मुझे पक्का भरोसा था कि कुलदीप एक ना एक दिन भारतीय टीम में जगह बनाएगा। 2004 में पिता राम सिंह कुलदीप को मेरे पास लाये थे। दस साल का कुलदीप स्कूल क्रिकेट में तेज गेंदबाजी करता था। कोच ने कहा कि उसने मुझसे कहा कि मैं बड़ा होकर वसीम अकरम की तरह तेज गेंदबाज बनना चाहता हूं। मैंने उससे करीब एक हफ्ते तक तेज गेंद ङ्क्षफकवाई मगर तेज गेंदबाज के लिये जरूरी खूबियां नजर ना आने पर मैंने उससे धीमी गेंद फेंकने को कहा। कुछ दिनों तक ना नुकुर करने के बाद वह मान गया। जुझारूपन से लबरेज कुलदीप ने कड़ा अभ्यास किया और देखते ही देखते उसका चयन अंडर-14 टीम में हो गया। 

जाजमऊ में रोवर्स क्लब में क्रिकेट की शिक्षा ग्रहण करने वाले चाइनामैन गेंदबाज ने अंडर-15,अंडर-16 और अंडर-19 में बेहतरीन खेल का मुजाहिरा किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंडर-19 विश्वकप में हैट्रिक लेने वाला कुलदीप देश का एकमात्र गेंदबाज है। आयरलैंड के खिलाफ मैच में उसने यह उपलब्धि हासिल की थी। पिछले रणजी सत्र में कुलदीप सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज था। इससे पहले दलीप ट्राफी में उसने बेहतरीन लेफ्ट आर्म लेग ब्रेक गेंदबाजी की थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!