मैकग्रा ने की इस भारतीय तेज गेंदबाज की सराहना

  • मैकग्रा ने की इस भारतीय तेज गेंदबाज की सराहना
You Are HereSports
Tuesday, July 25, 2017-6:36 PM

मुंबई: आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने आज उमेश यादव की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के तेज गेंदबाज आक्रमण का यह अगुआ अच्छी तरह जानता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काम के बोझ का प्रबंधन कैसे करना है। मैकग्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि उमेश यादव फिलहाल काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहा है, मैच दर मैच उसके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है। वह कुछ साल पहले ही तुलना में अधिक उम्र का हो गया है, वह साथ ही अब काफी अधिक अनुभवी है और उसे पता है कि खुद को तैयार कैसे करना है, उबरना कैसे है।

उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा से कहा है कि फिट होना बड़ी बात नहीं है, आप कितने लंबे समय तक गेंदबाजी कर सकते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी तेजी से उबरते हैं और उम्र बढऩे के साथ हमें खुद को बेहतर समझना होता है। और मुझे लगता है कि इससे उमेश को मदद मिली और वह आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी कर रहा है। मैकग्रा ने हालांकि तेज गेंदबाजों को ब्रेक देने की अहमियत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाज के रूप में आपको ब्रेक की जरूरत होती है। अगर आप बिना ब्रेक के गेंदबाजी करते रहोगे तो कभी ना कभी चोटिल हो जाआेगे, मजबूती और फिटनेस वापस हासिल करने के लिए आपको ब्रेक चाहिए।आस्ट्रेलिया का यह पूर्व तेज गेंदबाज एमआरएफ पेस फाउंडेशन के हिस्से के तौर पर यहां मुंबई क्रिकेट संघ के रणजी, अंडर 23 और अंडर 19 वर्ग के तेज गेंदबाजों के लिए दो दिवसीय कोचिंग कार्यक्रम के संचालन के लिए आया है।

इस 47 वर्षीय पूर्व तेज गेंदबाज का मानना है कि बहुत तेज गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज को ढूंढना मुश्किल होता है और वह हमेशा इसी तरह की प्रतिभा की तलाश में रहते हैं। उन्होंने कहा कि सभी तेज गति से गेंदबाजी करना चाहते हैं, मैं तेज गेंदबाजी करना चाहता था लेकिन कोई भी तूफानी गेंदबाज नहीं है। तूफानी गेंदबाज होना बेजोड़ होता है। यह स्वयं की प्रतिभा होती है जिसे आप सिखा नहीं सकते। मैकग्रा ने कहा कि तूफानी गेंदबाज मुश्किल से मिलते हैं और मैं हमेशा एेसे गेंदबाजों की तलाश में रहता हूं। तेज गेंदबाजों के लिए भारत संभवत दुनिया का सबसे मुश्किल स्थान है लेकिन जैसा कि मैंने कहा 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार मुश्किल से मिलती है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You