सचिन के एक फैसले से आज के दिन रोया था पूरा देश, जानिए कैसे

  • सचिन के एक फैसले से आज के दिन रोया था पूरा देश, जानिए कैसे
You Are HereCricket
Wednesday, November 16, 2016-4:08 PM

नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और उनके फैंस के लिए आज का दिन सबसे ज्यादा खास हैं। इस दिन यानि कि 16 नंवबर 2013 को वैस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टैस्ट में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को अलविदा कहा था और इस दिन सभी की आखें नम थी। 

74 रनों की पारी खेलकर लिया था संन्यास
वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में उन्होंने 74 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में  उनका विकेट कैरेबियाई स्पिनर नरसिंह देवनारायण ने लिया था। इससे पहले उन्होंने वनडे से दिसंबर 2012 में विदाई ली थी। क्रिकेट को अमरीका के साथ अन्य देशों में लोकप्रिय बनाने के लिए उन्होंने हाल ही में क्रिकेट ऑल स्टार सीरीज का आयोजन भी कराया। इसमें उनके साथ ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न भी शामिल थे। टूर्नामैंट में दोनों खिलाड़ी लंबे अरसे के बाद आमने-सामने दिखाई दिए थे। लीग में वॉर्न वॉरियर्स ने सचिन ब्लार्स्ट्स को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।   

सचिन के इमोशनल भाषण से रोया था सारा देश 
यह संबोधन इतना भावनात्मक था कि पूरा देश भावुक हो गया था और पूरा स्टेडियम सचिन की भावुक स्पीच सुन रहा था। हर कोई अपने हीरो को सुनने और उनका अभिवादन करने को बेताब थे। अपने इमोशनल भाषण के बाद तेंडुलकर ने स्टेडियम का विक्ट्री लैप लगाया। इस पूरे चक्कर के दौरान अधिकांश समय उन्हें साथी खिलाडि़यों ने कंधे पर उठाए रखा।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक (100 सेंचुरी) लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी सचिन के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट और सबसे ज्यादा वन-डे रनों के कीर्तिमान दर्ज हैं। 

सचिन के यादगार रिकार्ड
सचिन ने 200 टैस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इसमें 51 शतक और 68 अर्द्धशतक शामिल है। उन्होंने 463 वन-डे में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। वे मा‍त्र 1 टी20 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 10 रन बनाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You