विराट ने तोड़ा 84 साल पुराना रिकार्ड

  •  विराट ने तोड़ा 84 साल पुराना रिकार्ड
You Are HereCricket
Sunday, October 09, 2016-4:16 PM

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे दिन कप्तान कोहली दोहरा शतक जड़ कर 84 साल पुराना रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। टैस्ट क्रिकेट के इतिहास में 1932 से 2015 तक यानि 84 सालों में सिर्फ 4 भारतीय टैस्ट कप्तान ही दोहरे शतक जड़ पाए और वो भी सिर्फ एक बार। जबकि विराट कोहली 2016 यानि एक साल में ही दो दोहरे शतक जड़े हैं। 

कोहली से पहले 4 भारतीय कप्तानों ने भारतीय मैदान पर ही टैस्ट में दोहरे शतक जड़े रिकार्ड बनाए है। लेकिन कोहली का कमाल ये है कि उन्होंने अपना पहले दोहरा शतक विदेशी धरती पर जड़ा, जबकि दूसरा दोहरा शतक भारतीय मैदान पर जड़ा और सबसे बड़ी बात ये है कि सिर्फ ढाई महीने के अंतराल में दो दोहरे शतक जड़ने का कमाल किया। कोहली को छोड़कर भारत का कोई भी टैस्ट कप्तान विदेशी ज़मीन पर दोहरा शतक नहीं जड़ पाया। कोहली से पहले मंसूर अली खान पटौदी, सुनील गवास्कर, सचिन तेंडुलकर और महेंद्र सिंह धोनी ही ऐसे भारतीय खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टैस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक अपने नाम करने में कामयाब रहे।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टैस्ट में भारत ने 557/5 पर पहली इनिंग डिक्लेयर कर दी। रोहित शर्मा की हाफ सेन्चुरी होते ही कप्तान विराट ने इनिंग डिक्लेयर करने का इशारा किया। टैस्ट का दूसरा दिन विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के नाम रहा। विराट करियर की दूसरी डबल सेन्चुरी लगाने के बाद 211 रन पर आउट हुए। वहीं, रहाणे ने 188 रन बनाए। रोहित शर्मा 51 और रवींद्र जडेजा 17 रन बनाकर नॉटआउट रहे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You