नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद और कर्जाकिन के बीच हुआ रोमांचक ड्रॉ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jun, 2017 04:26 PM

norway r03  karjakin  anand match draw

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । 08 जून (निकलेश जैन ) नॉर्वे शतरंज 2017 के क्लासिकल मुकाबलो का तीसरा दिन देखने को तो सभी मैच ड्रॉ रहने से बड़ा शांति भरा रहा ,पर दरअसल हकीकत में ऐसा था नहीं चाहे  विश्वनाथन आनंद और सेरजी कर्जाकिन का मुक़ाबला रहा  या फिर मेगनस...

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । 08 जून (निकलेश जैन ) नॉर्वे शतरंज 2017 के क्लासिकल मुकाबलो का तीसरा दिन देखने को तो सभी मैच ड्रॉ रहने से बड़ा शांति भरा रहा ,पर दरअसल हकीकत में ऐसा था नहीं चाहे  विश्वनाथन आनंद और सेरजी कर्जाकिन का मुक़ाबला रहा  या फिर मेगनस कार्लसन या हिकारु नाकामुरा के बीच हुई मोहरो की जोरदार जंग  किसी की भी एक गलती पर परिणाम सामने वाले के पक्ष पर झुक सकता था । सबसे पहले बात करते है आनंद और कर्जाकिन के बीच हुए रोमांचक मुक़ाबले की जिसमें बर्लिन ओपेनिंग में हुआ मैच शुरुआत से ही बेहद रोमांचक हो गया था , इस मैच में कर्जाकिन नें अपने मोहरो की बेहतर स्थिति का फायदा उठाने के लिए अपने दो प्यादे कुर्बान कर आनंद के उपर जोरदार हमला बोला पर पूर्व विश्व चैम्पियन आनंद नें आज दिखाया की उनका डिफेंस अभी इतना कमजोर नहीं आनंद नें कर्जाकिन के हर हमले का माकूल जबाब दिया उन्होने सही समय में मोहरो की अदला बदली की और अपने भी दो प्यादे कुर्बान कर अपने मोहरो को गति प्रदान की और परिणाम स्वरूप मैच को बराबरी में रोकने में कामयाब रहे । दूसरा रोमांचक मुक़ाबला जो की कार्लसन और नाकामुरा के बीच हुआ उसमें दोनों हो खिलाड़ियों नें एक दूसरे के राजा के उपर आक्रमण कर दिया ऐसा लग रहा था की दोनों ही एक दूसरे के मात करने के लिए तत्पर है पर मैच में अंततः नाकामुरा नें कार्लसन के राजा को घेरकर लगातार शह देते हुए मैच को ड्रॉ करने पर मजबूर कर दिया । 

तीन राउंड के बाद अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और रूस के व्लादिमीर क्रामनिक  2 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर है ,मेगनस कार्लसन ,वेसली सो ,लेवान अर्नोनियन ,फेबियानों कारूआना ,सेरजी कर्जाकिन और मेक्सिम लाग्रेव 1.5 अंको पर खेल रहे है ,जबकि आनंद और अनीश गिरि 1 अंक के साथ अंतिम स्थान पर है । अगर आनंद को वापसी करनी है तो उन्हे जल्द ही एक बड़ी जीत दर्ज करनी होगी । 

 

निकलेश जैन 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!