नडाल ने पांचवीं बार मैड्रिड ओपन खिताब पर किया कब्जा

  • नडाल ने पांचवीं बार मैड्रिड ओपन खिताब पर किया कब्जा
You Are HereSports
Monday, May 15, 2017-2:59 PM

मैड्रिड: स्पेन के राफेल नडाल ने अपनी जबरदस्त फार्म को जारी रखते हुये यहां टूर्नामेंट के फाइनल में डोमिनिक थिएम को 7-6 6-4 से हराकर रिकार्ड पांचवीं बार मैड्रिड ओपन में खिताब अपने नाम कर लिया। नडाल ने सात बार नोवाक जोकोविच के हाथों मिली हार के क्रम को तोड़ते हुये फाइनल में जगह बनाई थी। गत माह बार्सिलोना ओपन के फाइनल में भी थिएम से मुकाबला करने वाले स्पेनिश खिलाड़ी ने इस बार भी आस्ट्रियाई खिलाड़ी को हराया। हालांकि इस बार उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ी।  

नडाल ने इससे पहले बार्सिलोना में थिएम को आसानी से लगातार सेटों में 6-4 6-1 से हराकर खिताब जीता था। लेकिन यहां थिएम ने स्पेनिश खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक की और पहले सेट के तीसरे ही गेम में वह 1-3 से पिछड़ गये। नडाल ने फिर छठे गेम में वापसी करते हुये थिएम की सर्विस ब्रेक की और तीन सेट प्वांइट जीत 5-4 से बढ़त ली। विश्व के नौवें नंबर के खिलाड़ी ने फिर सेट को टाईब्रेक में पहुंचा दिया। थिएम हालांकि टाईब्रेक में दो बेजा भूलें कर बैठे और नडाल ने यह सेट जीत लिया। 14 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने फिर दूसरे सेट के ओपङ्क्षनग गेम में ही थिएम की सर्विस ब्रेक की और अगले में सर्विस बचाई। लेकिन 10वें गेम में 23 वर्षीय खिलाड़ी ने दो ब्रेक अंक हासिल किये। नडाल ने फिर चौथे ब्रेक अंक के साथ क्ले कोर्ट पर लगातार अपना तीसरा खिताब जीत लिया।  

नडाल ने इससे पहले अप्रैल में मोंटे कार्लाे और बार्सिलोना ओपन में 10वीं -10वीं बार क्ले कोर्ट खिताब जीते थे और मैड्रिड में उनका यह तीसरा और करियर का 72वां खिताब है। क्ले कोर्ट चैंपियन ने कहा, ‘‘मैं सच कहूं तो मैने ऐसे विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ यह खिताब जीता है जो अगले पांच से 10 वर्षाें में कई बड़े खिताबों के लिये लडऩे वाले हैं। उन्होंने कहा हमारे ये यह बहुत ही अहम फाइनल था। थिएम का यह मास्टर्स 1000 में पहला फाइनल था तो मेरे लिये मैड्रिड हमेशा से ही विशेष टूर्नामेंट रहा है। आप नहीं जानते कब आखिरी हो तो मैं हमेशा यहां खेलने का मजा लेता हूं।’’


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You