IPL फाइनल: इस बार मिलेगा नया चैम्पियन

Edited By ,Updated: 29 May, 2016 04:36 PM

royal challengers bangalore sunrisers mkcinnaswami stadium ip l 9

रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद की एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में आई.पी.एल.-9 के खिताबी मुकाबले में होने वाली विस्फोटक भिड़ंत ...

रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद में फाइनल आज
 
बेंगलूर: रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद की एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में आई.पी.एल.-9 के खिताबी मुकाबले में होने वाली विस्फोटक भिड़ंत से दुनिया के इस सबसे लोकप्रिय ट्वंटी-20 टूर्नामैंट को नया चैम्पियन मिलेगा। बेंगलूर और हैदराबाद ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। बेंगलूर ने जहां क्वालीफायर-1 में लीग की टॉप टीम गुजरात लायंस को पस्त किया था, वहीं हैदराबाद ने क्वालीफायर-2 में गुजरात को ही शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहली बार आई.पी.एल. फाइनल में पहुंची है जबकि बेंगलूर की टीम 2009 और 2011 में उप विजेता रही है।

दोनों टीमें कप्तानों पर निर्भर
दोनों ही टीमें अपने-अपने कप्तानों पर विशेष रूप से निर्भर हैं। बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली 9वें सत्र में 919 रन बनाकर सबसे आगे चल  रहे हैं तो दूसरी तरफ हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर 779 रन बनाकर  विराट को चुनौती दे रहे हैं। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने एक सत्र में सर्वाधिक 733 रन बनाने का क्रिस गेल और माइकल हसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है लेकिन अब जब बारी खिताबी मुकाबले की है तो दोनों ही कप्तान अपनी टीमों को जीत दिलाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। 
 
खिताबी मुकाबला वार्नर बनाम विराट, डीविलियर्स और गेल
हैदराबाद के कप्तान वार्नर ने दिल्ली में क्वालीफायर-2 में गुजरात के खिलाफ नाबाद 93 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और अकेले अपने दम पर टीम को फाइनल में पहुंचाया था। खिताबी मुकाबला वार्नर बनाम विराट, डीविलियर्स और गेल रहेगा। इन दोनों पक्षों में जो भी पक्ष चल गया, उसकी टीम चैम्पियन बन जाएगी। बल्लेबाजी की तरह गेंदबाजी में भी दोनों ही टीमों के गेंदबाज शीर्ष पर हैं। हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार 23 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल करने की होड़ में सबसे आगे बने हुए हैं। 
 
लीग मैचों में 50-50 रही टीमें लीग मैचों में दोनों टीमें जब पहली बार भिड़ी थीं तो बेंगलूर ने 45 रन से जीत हासिल की थी। उस मैच में विराट ने 75 और डीविलियर्स ने 82 रन बनाए थे जबकि हैदराबाद के लिए वार्नर ने 58 रन बनाए थे। लीग की दूसरी भिड़ंत में हैदराबाद ने 15 रन से बाजी मारी थी। तब कप्तान वार्नर ने 92 रन की मैच विजयी पारी खेली थी। 

बेंगलूर की बल्लेबाजी बेहद सशक्त
बेंगलूर की बल्लेबाजी विराट, डीविलियर्स और क्रिस गेल की मौजूदगी में बेहद सशक्त नजर आती है। यदि विराट ने 919 रन बनाए हैं तो दक्षिण अफ्रीका के डीविलियर्स ने 682 रन बनाए हैं। डीविलियर्स ने गुजरात के खिलाफ क्वालीफायर-1 में मैच विजयी पारी खेली थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!