बिना बांउड्री लगे ऐसे मिलते हैं 5 रन, जानिए क्रिकेट से जुड़े कुछ अजीबो-गरीब नियम

  • बिना बांउड्री लगे ऐसे मिलते हैं 5 रन, जानिए क्रिकेट से जुड़े कुछ अजीबो-गरीब नियम
You Are HereCricket
Sunday, November 20, 2016-6:59 PM

नई दिल्ली: क्रिकेट का जुनून गली-गली में देखने को मिलता है। बच्चे हों या बूढ़े क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। लेकिन क्रिकेट के भी कुछ नियम होते हैं जो शायद गली में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी आमतौर पर नहीं जानते। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो हर उम्र वर्ग के बीच लोकप्रिय है और खेल प्रेमी क्रिकेट को लेकर मूलभूत जानकारी तो रखते ही हैं लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिकेट में कुछ अजीबो-गरीब नियम भी बनाए गए हैं। जिनकी ओर शायद ही हमने कभी गौर किया हो।

1. हेलमेट पर लगी बॉल तो मिलेंगे 5 रन
कई बार मैच के दौरान विकेटकीपर पीछे हेलमेट रख लेता है। अगर गेंद बल्लेबाज के द्वारा लगाए गए शॉट के दौरान विकेटकीपर के जमीन पर रखे हुए हेलमेट से लग जाती है तो ये एक दंड के रूप में घोषित किया जाता है जिसके बाद बल्लेबाज को पांच रन दिए जाते हैं। 

2. कैमरे पर गेंद लगने से नहीं मिलेगा कोई रन 
मैदान पर नजर बनाए रखने वाला स्पाइडर कैमरे को यदि बॉल लग जाए तो उसे डेड बालॅ करार कर दिया जाता है। चाहे फिर बॉल चौके के लिए जा रही हो या फिर छक्के लिए, रन नहीं दिया जाएगा। कैमरे से गेंद लगने के बाद अगर फिल्डर कैच भी कर लेता है तो उसे कैच आउट नहीं माना जाता है। 

3. एक गेंद पर दो बाल बल्ला लगाया तो जाओगे बाहर
अगर बल्लेबाज डाली गई एक गेंद पर दो बार बल्ला चलाता है तो उसे आउट घोषित किया जा सकता है। हालांकि अनजाने में दोबार बल्ला चलाने पर ऐसा नहीं है।

4. हेलमेट सुरक्षा के लिए है, विकेट लेने के लिए नहीं 
अगर फील्डर हेलमेट पर बॉल लगने के बाद सच पकड़ता है तो इसे आउट करार नहीं दिया जायेगा। शरीर के अन्य किसी भाग को छूने के बाद अगर बॉल कैच की जाती है तो बल्लेबाज आउट माना जायेगा।

5. बांउड्री के बाहर जाकर छक्के को रोका सकता है
बल्लेबाज द्वारा लगाए गए छक्के को रोकने के लिए फील्डर छलांग लगाकर गेंद को बॉउंड्री से बाहर जाने से रोक सकता है। लेकिन फिर भी अगर गेंद बॉउंड्री की रस्सी को लांघ रही होती है तो फील्डर बॉउंड्री के बाहर नही जा सकता।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You