ऑस्ट्रेलिया के नाम बन गया वनडे क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

  • ऑस्ट्रेलिया के नाम बन गया वनडे क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
You Are HereCricket
Thursday, October 06, 2016-1:49 PM

डरबन: किंग्समीड पर खेले गए आज तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने विशाल रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराकर 5 मैचों की श्रृंखला पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के नाम  वनडे क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड भी बन गया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया विश्व की इकलौती टीम है जो 5 बार 350 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य को बचाने में असफल रही है। इससे पहले 

2007 में ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड
इस मैच में अॉस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 346 रन का स्कोर खड़ा किया, लेकिन इस मैच में कीवी टीम ने क्रेग मैकमिलन की शतक की बदौलत 350 रन बनाए और मैच जीत गई।

 

2013 में ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत 
अॉस्ट्रेलिया टीम ने इस मैच में  भारत को 351 रनों का लक्ष्य दिया लेकिन भारत ने उनके जीत के उम्मीदों पर पानी फेरते विराट कोहली (115) और शिखर धवन (100) की पारियों की बदौलत 6 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। 

 

2013 ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत 
इस मैच में न सिर्फ भारत ने बड़े लक्ष्य का पीछा किया, बल्कि तेजी से रन भी बनाए। कंगारू टीम के चोटी के 5 बल्लेबाजों ने हाफ सेंचुरी जड़ी जिसकी बदौलत भारत को 360 रनों की चुनौती दी, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी पारी खेलते हुए मैच को अपने नाम कर लिया। 


2006 में ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका
क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार मैचों में एक इस मैच से पहले किसी को उम्मीद नहीं थी कि वनडे में 400 से अधिक रन भी बन सकते हैं। 50 ओवर में 434 रन बनाने के बाद ज्यादातर खेल पंडितों ने ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत का दावा कर दिया। ‘चोकर्स’ के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका ने 1 गेंद रहते 438 रन बनाकर इतिहास लिख दिया। यह वनडे क्रिकेट के सबसे यादगार मैचों में से एक है।

 

2016 में ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका
ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर कुल 371 रन बनाए थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने डेविड मीलर के अविजित 118 रनों के बदौलत 4 गेंद शेष रहते हुए मैच 4 विकेट से अपने नाम कर लिया। घर में यह किसी भी टीम का दूसरा सर्वोच्च स्कोर का सफल पीछा करने का रिकॉर्ड है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You