अनफिट कोचों को कर दिया जाएगा बाहर: गोयल

  • अनफिट कोचों को कर दिया जाएगा बाहर: गोयल
You Are HereSports
Friday, July 14, 2017-6:21 PM

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में अनफिट कोचों को बाहर कर दिया जाएगा। गोयल ने शुक्रवार को कहा खिलाडिय़ों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करने और उन्हें तैयार करने में कोचों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए कोचों का फिट रहना बहुत जरूरी है। खेल मंत्री ने कहा साई में 1000 कोच हैं और सभी कोचों को निर्देश जारी कर कह दिया गया है कि वे अपनी फिटनेस को ठीक रखें।

जो कोच निर्धारित मापदंडों के अनुसार फिट पाए जाते हैं उन्हें ही रखा जाएगा और जो अनफिट होंगे उन्हें बाहर कर दिया जाएगा। गोयल ने बताया कि मंत्रालय ने विदेशी कोचों की नियुक्ति की है। उन्होंने कहा खिलाडिय़ों के प्रदर्शन का स्तर सुधारने के लिए विदेशी कोचों की नियुक्ति की जा रही है। इसमें हम कोई कंजूसी नहीं करेंगे। हालांकि इन कोचों को दिया जाने वाला वेतन काफी है। विदेशी कोचों से प्रदर्शन में सुधार के बारे में पूछे जाने पर गोयल ने कहा उनके प्रदर्शन की बराबर समीक्षा की जाएगी और हम उम्मीद करते हैं कि उनसे हमें अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

उन्होंने कहा हमारी यह भी योजना है कि जो खिलाड़ी रिटायर हो गए हैं वे कोङ्क्षचग का डिप्लोमा करें जिससे उन्हें नौकरी भी मिल जाएगी और हमें खिलाडिय़ों के लिए कोच भी मिल जाएंगे। गोयल ने बताया कि टैलेंट सर्च पोर्टल जल्द ही लांच किया जाएगा। इसे प्रधानमंत्री लांच करेंगे। इस पोर्टल पर आठ साल से अधिक उम्र के बच्चे अपना पंजीकरण कर सकेंगे। उन्होंने कहा हम हर साल 1000 प्रतिभाशाली बच्चों को पांच-पांच लाख रुपए की स्कालरशिप अगले आठ वर्ष तक देंगे जिससे हमें आगे के ओलम्पिक के लिए प्रतिभाएं मिलेंगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You