...तो ऐसे खत्म हुआ इरफान पठान का क्रिकेट करियर, खुले कई राज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Aug, 2017 12:37 PM

tanvir m shaikh did phd oni rfan pathans cricket journey

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने जब अपना क्रिकेट करियर शुुरु किया था को ऐसा लग रहा था कि वह एक लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा।

नई दिल्लीः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने जब अपना क्रिकेट करियर शुुरु किया था को ऐसा लग रहा था कि वह एक लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा। उनकी तेज स्विंग गेंदबाजी का कहर कई बल्लेबाजों पर देखने को मिला, लेकिन जितनी जल्दी उन्होंने क्रिकेट जगत में अपना नाम कमाया उतनी ही जल्दी उनका करियर भी खत्म हुआ। उनका करियर कैसे खत्म हुआ यह एक बड़ा सवाल है लेकिन अब क्रिकेट फैंस को इसका जवाब मिल गया है। 

तो ऐसे खत्म हुआ इरफान का करियर
पूर्व महिला क्रिकेटर तनवीर शेख ने हाल ही में पठान के क्रिकेट करियर पर पीएचडी की है। जिसकी 202 पेज की थीसिस में पठान के परिवार और क्रिकेट करियर के बारे में बताया गया है। थीसिस के अनुसार, क्रिकेट खेलने के दौरान इरफान कई बार घायल हुए। इस दौरान जो भी उन्हें सलाह देता, वे उसी को मानते रहे। सबकी सलाह मानना ही उनके लिए घातक साबित हुआ। यहीं से उनका डाउनफॉल शुरू हो गया। खुद इरफान पठान भी इस बात को मानते हैं।

काैन है तनवीर?
तनवीर शेख, इरफान और यूसुफ पठान के बचपन के कोच मेहंदी शेख की बेटी हैं। तनवीर की PhD का टाइटल 'अ केस स्टडी ऑन इंटरनेशनल क्रिकेटर इरफान पठान' है। तनवीर ने कहा कि मैंने अपनी पीएचडी की थीसिस के लिए इरफान की क्रिकेटिंग लाइफ का विषय चुना। इसके लिए मुझे 5 साल लगे. मैंने इरफान के टीम के साथी, कोच, उनके अंपायर, परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात की है। उन सभी ने इरफान की सराहना की। 
PunjabKesari
एक नजर इरफान के क्रिकेट करियर पर
इरफान ने साल 2003 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट हासिल किए आैर साथ ही 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए।  वनडे करियर में 120 मैच खेले। जिस दाैरान उन्होंने 173 विकेट लिए। जबकि 23.39 की औसत से 1544 रन भी बनाए। वहीं टी-20 मैचों में उन्होंने 24 मैचों में 28 विकेट हासिल किए हैं।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!