न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने रचा इतिहास, तोड़ा 41 साल पुराना रिकार्ड

  • न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने रचा इतिहास, तोड़ा 41 साल पुराना रिकार्ड
You Are HereCricket
Thursday, October 20, 2016-7:08 PM

नई दिल्ली: केन विलियमसन केवल तीन रन से न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ सर्वाेच्च स्कोर का रिकार्ड बनाने से चूक गए लेकिन कप्तान के रूप में वह ग्लेन टर्नर का 41 साल पुराना रिकार्ड तोडऩे में सफल रहे। विलियमसन ने 118 रन बनाये जो न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में भारत के खिलाफ दूसरा बड़ा स्कोर है। रिकार्ड नाथन एस्टल के नाम पर है जिन्होंने नवंबर 1999 में राजकोट में 120 रन बनाये थे। 

विलियमसन हालांकि भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने वाले कीवी कप्तान बन गये हैं और उन्होंने टर्नर के 14 जून 1975 को मैनचेस्टर में बनाये गये नाबाद 114 रन के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। यही नहीं न्यूजीलैंड की तरफ से वर्तमान श्रृंखला में पहली बार कोई बल्लेबाज तिहरे अंकों में पहुंचा। विलियमसन का यह वनडे में आठवां शतक है और वह न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में स्टीफन ब्लेमिंग के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर पहुंच गये। एस्टल ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 16 शतक लगाये हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ यह किसी कीवी बल्लेबाज का कुल 17वां शतक है।  

विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत भारत के खिलाफ की थी और अहमदाबाद में नवंबर 2010 में खेले गए इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 131 रन बनाए थे। लेकिन भारत के खिलाफ वनडे में उन्हें पहला शतक लगाने के लिए छह साल का इंतजार करना पड़ा। इस बीच हालांकि उन्होंने केवल 12 मैच खेले तथा 2014 में अपनी सरजमीं पर पांच मैचों की श्रृंखला के प्रत्येक मैच में अर्धशतक लगाया था। इनमें वेलिंगटन में खेली गयी 88 रन की पारी भी शामिल थी जो इससे पहले भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर था। पिछले कुछ समय से विलियमसन वनडे में शतक के लिए तरस रहे थे। उन्होंने 16 मैच के बाद अपना पहला सैकड़ा जड़ा। हालांकि इस बीच वह तीन बार ‘नर्वस नाइंटीज’ के भी शिकार बने थे।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You