भारत के लिए सीरीज और नंबर वन रैंकिंग दांव पर

  • भारत के लिए सीरीज और नंबर वन रैंकिंग दांव पर
You Are HereSports
Thursday, September 29, 2016-12:53 PM

कोलकाता: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ जब अपना दूसरा क्रिकेट टैस्ट खेलने उतरेगी तो उसके लिए आईसीसी रैंकिंग में चोटी का स्थान और सीरीज दांव पर होगी।  

बड़े अंतर से जीता भारत ने पहला टैस्ट मैच
भारत ने घरेलू टैस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मैच आसानी से 197 रन के बड़े अंतर से जीता था और वह 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। ईडन में जीत भारत के लिए कई मायनों में अहम होने वाली है क्योंकि टीम इंडिया दूसरा टैस्ट जीतने के साथ ही 2-0 से सीरीज पर अपनी अपराजेय बढ़त कायम कर लेगी। यदि भारत सीरीज जीतता है तो यह उसकी घरेलू जमीन पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 10वीं टैस्ट सीरीज जीत भी होगी।  वहीं टैस्ट रैंकिंग में भारत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानी टीम से केवल एक रेटिंग अंक ही पीछे है जो फिलहाल चोटी पर है। ईडन में यह जीत भारत को वापिस से दुनिया की नंबर एक टैस्ट टीम बना देगी जो 27 वर्षीय विराट के लिए बतौर कप्तान एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी। इसके साथ ही यह मैच भारतीय जमीन पर उसका 250वां टैस्ट है और टीम निश्चित ही कानपुर के 500वें टैस्ट की तरह इसे भी यादगार बनाने का प्रयास करेगी।  

भारतीय टीम को इस सत्र में सबसे अधिक टैस्ट सीरीज खेलनी है और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम पर जीत के साथ आगाज उसका मनोबल भी बढ़ाएगा। ईडन में 11 जीत और 9 हार का रिकार्ड रखने वाली मेजबान टीम के लिए एक बार फिर घरेलू परिस्थितियों में कमाल दिखाने का मौका रहेगा जैसा उसने कानपुर में किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You