सचिन से आगे निकले कोहली, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • सचिन से आगे निकले कोहली, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
You Are HereSports
Friday, July 07, 2017-11:02 AM

नई दिल्ली:  5 वनडे मैचों की सीरीज़ के आखिरी मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 8 विकेट से हराकर 3-1 से सीरीज़ अपने नाम कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 205 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने 37वें ओवर में ही दो विकेट खोकर 206 रनों का लक्ष्य छू लिया। इस मैच में  कप्तान विराट कोहली ने एक अहम भूमिका निभाते हुए क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक खास रिकार्ड तोड़ दिया है। 

सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी
दरअसल, इस मैच में विराट कोहली ने शानदार नाबाद शतक लगाते हुए 12 चौको और दो छक्कों की मदद से 115 गेंदों में 111 रन बनाए। इस शतकीय पारी उन्होंने एक और कीर्तिमान हासिल कर लिया है। ये कोहली के करियर की 28वीं सेंचुरी थी। इसके साथ ही वो वनडे के इतिहास में सबसे ज़्यादा सेन्चुरी लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। सबसे ज़्यादा सेंचुरी के मामले में विराट ने पूर्व श्रीलंकाई ओपनर सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है। जयसूर्या ने 28 सेंचुरी लगाने के लिए 433 वनडे पारियां खेली थीं।जबकि विराट ने 189वीं पारी में ही 28 शतक पूरे कर लिए।

विराट कोहली ने रिकार्ड बनाकर सचिन से निकले आगे
इस पारी के साथ ही टीम को चेज करते हुए 18 शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। इसके पहले यह रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम था। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 232 पारियों में 17 शतक लगाए थे, जबकि कोहली ने 102 पारियों में ही उन्हें पीछे छोड़ दिया।इसके अलावा श्रीलंका के दिलशान और क्रिस गेल के नाम लक्ष्य का पीछा करते हुए 11-11 शतक मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

सीरीज़ में ऐसी परफॉर्मेंस कर चुना प्लेयर ऑफ द मैच 
भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए भी ये सीरीज़ काफी अच्छी साबित हुई। इस दौरान उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक लगाते हुए कुल 244 रन बनाए। आखिरी मैच में उनकी 111 रन की पारी बेस्ट रही। सीरीज़ के आखिरी मैच में विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You