दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Edited By ,Updated: 15 May, 2017 06:07 PM

world record made by deepi sharma and poonam raut

भारत की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आज यहां आयरलैंड केे खिलाफ पहले विकेट के लिये 320 रन जोड़कर महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्री...

नई दिल्ली: भारत की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आज यहां आयरलैंड केे खिलाफ पहले विकेट के लिये 320 रन जोड़कर महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। दीप्ति महिला वनडे में दोहरा शतक जडऩे वाली दूसरी महिला बल्लेबाज बनने से चूक गयी। उन्होंने 188 रन बनाये जो कि भारतीय रिकार्ड है। यह पहला अवसर है जबकि किसी भारतीय बल्लेबाज ने 150 रन का स्कोर पार किया। यह आेवरआल महिला वनडे में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।  

दोनों के बीच हुई बड़ी साझेदारी
रिकार्ड आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में नाबाद 229 रन बनाये थे। भारत की तरफ से इससे पहले सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड जया शर्मा (नाबाद 138 रन) के नाम पर था जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में कराची में यह पारी खेली थी। दीप्ति और पूनम राउत (109) ने पहले विकेट के लिये 320 रन की साझेदारी की। यह महिला वनडे में पहला अवसर है जबकि किसी विकेट के लिये 300 से अधिक रन की साझेदारी निभायी गई। इससे पहले किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड 268 रन था। इंग्लैंड की सराह टेलर और कारोलिन एटकिन्सन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में लाड्र्स में पहले विकेट के लिये यह साझेदारी निभायी थी।  

वनडे में सर्वोच्च स्कोर बनाया
भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड इससे पहले रेशमा गांधी और मिताली राज के नाम पर था जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ ही 1999 में मिल्टन केयन्स में पहले विकेट के लिये 258 रन की अटूट साझेदारी की थी। भारतीय महिला क्रिकेट में यह दूसरा अवसर है जबकि दो महिला बल्लेबाजों एक वनडे मैच में शतक जमाए। इससे पहले मिल्टन केयन्स में खेले गये वनडे में रेशमा और मिताली ने तब शतक जमाये थे। भारत ने तीन विकेट पर 358 रन बनाए जो उसका वनडे में सर्वोच्च स्कोर भी है। यह पहला अवसर है जब भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को पार किया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!