मां के गर्भ में डॉक्टरों ने की भ्रूण की सफल हार्ट सर्जरी

  • मां के गर्भ में डॉक्टरों ने की भ्रूण की सफल हार्ट सर्जरी
You Are HereInternational
Friday, October 11, 2013-2:31 PM

लॉस एंजलिस: अमेरिका के डॉक्टरों ने एक दुर्लभ हार्ट सर्जरी कर एक महिला के गर्भ में पल रहे 25 सप्ताह के भ्रूण को नई जिंदगी दी। अजन्मे शिशु के हृदय की सर्जरी में डॉक्टरों ने बाल जैसे महीन तार, बारीक सुई और छोटे गुब्बारे का प्रयोग किया। इस सर्जरी को सफल बनाने से पहले उन्होंने अंगूर पर इसका अभ्यास किया था।

लॉस एंजिलिस टाइम्स की रिपोर्ट में दी जानकारी के मुताबिक, डॉक्टरों को जांच में पता चला था कि भ्रूण ऐऑर्टिक स्टिनोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित है, जिससे हृदय का महाधमनी वॉल्व काफी बढ़ जाता है। इस कारण उसके बायें वेंट्रकल (निलय) में खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पा रहा था। डॉक्टरों के अनुसार उसका बायां वेंट्रकल सर्जरी के बिना ठीक से विकसित हो नहीं सकता था और जन्म के साथ हाईपोप्लास्टिक लेफ्ट हार्ट सिंड्रोम (एचएवएचएस) होने की संभावना थी, जिससे उसके जीवन को गंभीर खतरा हो सकता था।

उन्होंने बताया कि अजन्मे शिशु के हृदय के संकीर्ण महाधमनी वाल्व की सर्जरी को फोएटस ऐऑर्टिक वल्वुलोप्लास्टी कहा जाता है। सर्जरी करने के लिए शिशु और मां दोनों को बेहोश किया गया था और सर्जरी के बाद मां और शिशु दोनों ठीक हैं। इस सर्जरी को यहां सीएचए हॉलीवुड प्रेस्बिटेरियन मेडिकल सेंटर में अंजाम दिया गया है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. जे प्रुएत्स ने बताया कि सर्जरी के कुछ सप्ताह बाद ही भ्रूण के हृदय में पहले की तुलना खून का प्रवाह ठीक से हो रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You